Home > खेल > क्रिकेट > यादें : आज ही के दिन भारत पहली बार बना था विश्व चैम्पियन, कपिल देव के कैच ने छीना था मैच

यादें : आज ही के दिन भारत पहली बार बना था विश्व चैम्पियन, कपिल देव के कैच ने छीना था मैच

यादें : आज ही के दिन भारत पहली बार बना था विश्व चैम्पियन, कपिल देव के  कैच ने छीना था मैच
X

नईदिल्ली/ वेबडेस्क। भारतीय क्रिकेट के लिए आज का दिन काफी यादगार है। 38 साल पहले आज ही के दिन 25 जून 1983 को भारतीय क्रिकेट टीम ने कपिल देव के नेतृत्व में उस समय की अजेय माने जाने वाली वेस्टइंडीज को 43 रन से हराकर विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। भारतीय टीम की इस उपलब्धि के बाद देश में क्रिकेट का रूप बदल गया और क्रिकेटरों को भगवान का दर्जा दिया जाने लगा।

1983 विश्व कप के फाइनल में भारत का मुकाबला दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम से था। वेस्टइंडीज ने मैच में अपनी ख्याति के अनुसार अच्छी शुरुआत की। उसने भारत को सिर्फ 183 रन पर समेट दिया। भारत की ओर से कोई भी श्रीकांत (38) शीर्ष स्कोरर रहे। संदीप पाटिल (27), मोहिंदर अमरनाथ (26), मदन लाल (17), कपिल देव (15) और सैयद किरमानी (14) ने छोटी-छोटी पारियां खेलकर भारत को 180 के पार पहुंचाया।

1 विकेट पर 50 रन से 6 विकेट पर 75 रन -

जवाब में वेस्टइंडीज ने एक समय एक विकेट पर 50 रन भी बना लिए थे। वेस्टइंडीज के समर्थक जीत का जश्न मनाना शुरू कर चुके थे। वहीं भारतीय प्रशंसकों की उम्मीदें टूट रही थीं। लेकिन मोहिंदर अमरनाथ, मदन लाल, बलविंदर संधू, कपिल देव और रोजर बिन्नी ने गजब की वापसी करते हुए वेस्टइंडीज को 140 रन पर समेट दिया। अमरनाथ और मदन ने तीन-तीन विकेट झटके। संधू ने दो और कपिल व बिन्नी ने एक-एक विकेट झटके।

देव ने कैच लेकर छीना मैच -

इस मैच में कपिल देव द्वारा लिया गया विवियन रिचर्ड्स का कैच लोग आज भी याद करते हैं। कपिल देव ने यह कैच लेने से पहले मिडविकेट से बाउंड्री की ओर उल्टे कदमों से करीब 25 कदम दौड़े थे। भारत उस दिन सिर्फ विश्व विजेता ही नहीं बना था बल्कि देश में क्रिकेट के सुनहरे दिनों की शुरुआत भी उसी दिन हुई थी।

Updated : 2021-10-12T15:57:15+05:30
Tags:    

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Share it
Top