Home > खेल > क्रिकेट > 4 मार्च से शुरू होगी महिला प्रीमियर लीग, जानिए क्या होगा फॉर्मेट, कितनी टीमें लेंगी भाग

4 मार्च से शुरू होगी महिला प्रीमियर लीग, जानिए क्या होगा फॉर्मेट, कितनी टीमें लेंगी भाग

टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में देश के दोनों बड़े व्यवसायी अडाणी और अंबानी के स्वामित्व वाली टीमें आमने-सामने होंगी

4 मार्च से शुरू होगी महिला प्रीमियर लीग, जानिए क्या होगा फॉर्मेट, कितनी टीमें लेंगी भाग
X

नईदिल्ली। क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खबर है इस साल गर्मी की छुट्टियों उन्हें प्रीमियर लीग डबल डोज मिलने वाला है।मेंस क्रिकेट लीग आईपीएल के साथ इस बार महिला क्रिकेट लीग के पहले संस्करण का आयोजन होने जा रहा है। महिला प्रीमियर लीग (WPL) की शुरुआत चार मार्च से हो रही है। पहला मैच मुंबई और अहमदाबाद के बीच होगा। इस लीग का पहला सीजन कुल 23 दिन चलेगा। फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा।

इसे लेकर बीसीसीआई ने भी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन बताया जा रहा है की बोर्ड इसकी ग्रांड ओपनिंग की तैयारी कर रहा है। इससे पहले खिलाड़ियों की नीलामी 13 फरवरी को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की जाएगी।है। डब्ल्यूपीएल नीलामी में पांच फ्रेंचाइजी,अहमदाबाद, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर,दिल्ली कैपिटल्स और कैप्री ग्लोबल महिला क्रिकेट में शीर्ष खिलाड़ियों को खरीदने की होड़ में हैं।शुरुआती सीजन में हर टीम के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 12 करोड़ रुपये का पर्स होगा।

पहले दिन भिड़ेगी अंबानी -अडाणी की टीम -

टूर्नामेंट के पहले मुकाबले देश के दोनों बड़े व्यवसायी अडाणी और अंबानी के स्वामित्व वाली मुंबई और अहमदाबाद की टीमें आमने-सामने होंगी। मुंबई का मालिकाना हक मुकेश अंबानी के पास हैं। वहीं, अहमदाबाद के मालिक गौतम अदाणी हैं। बताया जा रहा है की सभी मुकाबले मुंबई के क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया यानी ब्रेबॉर्न स्टेडियम और नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले जाएंगे।

ऐसा होगा फॉर्मेट -

टूर्नामेंट के फॉर्मेट की बात करें तो हर टीम अन्य टीमों के खिलाफ दो-दो मुकाबले खेलेगी। पांच में से तीन टीमें प्लेऑफ में पहुंचेंगी। अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में जगह बनाएगी। वहीं, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें एलिमिनेटर मैच खेलेंगी। जो टीम मैच जीतेगी वह फ़ाइनल में सीधे पहुंचने वाली टीम से भिड़ेगी। इस लीग में कुल 22 मैच होंगे। 21 मार्च को लीग स्टेज खत्म होगा। इसके बाद 24 मार्च को एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा और 26 मार्च को खिताबी मुकाबला होगा।

Updated : 4 Feb 2023 7:43 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top