Home > खेल > क्रिकेट > दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद कोहली का विराट फैसला, छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी

दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद कोहली का विराट फैसला, छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी

दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद कोहली का विराट फैसला, छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी
X

नईदिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने शनिवार को ट्वीट कर इसका ऐलान कर सभी को चौंका दिया। भारतीय टीम को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार मिली है। जिसके बाद से टीम की लगातार आलोचना हो रही थी।

विराट ने ट्वीट कर कहा - "टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए मैंने 7 साल तक हर दिन कठिन परिश्रम किया। मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ किया और इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी। हर चीज को किसी न किसी मोड़ पर रुकना ही होता है और टेस्ट टीम के कैप्टन के तौर पर मेरे लिए रुकने का यही समय हैं। इस पूरी यात्रा के दौरान कई उतार-चढ़ाव भी आए, लेकिन मेरी कोशिशों और भरोसे में कभी कोई कमी नहीं आई। मैं हमेशा हर चीज में 120% योगदान देना चाहता हूं, अगर मैं ऐसा नहीं कर पाता हूं तो यह गलत होगा।मैं इस बात को लेकर एकदम स्पष्ट हूं और मैं अपनी टीम के साथ बेइमानी नहीं कर सकता हूं। मैं बीसीसीआई को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उसने इतने लंबे समय तक मुझे अपने देश की अगुआई करने का मौका दिया। इसके साथ ही मैं अपने साथियों का भी शुक्रिया करना चाहता हूं जिन्होंने पहले दिन से ही मेरे विजन पर भरोसा किया और किसी भी स्थिति में हथियार नहीं डाले।आपने मेरे सफर को यादगार और खूबसूरत बना दिया है। रवि भाई और सपोर्ट ग्रुप इस गाड़ी के इंजिन के तौर पर रहे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट को लगातार ऊंचा उठाया है। आप सबने मेरे विजन को हकीकत में बदलने में अहम भूमिका निभाई है। आखिर में एमएस धोनी को बहुत ज्यादा शुक्रिया, जिन्होंने मुझ पर एक कप्तान के तौर पर बहुत ज्यादा भरोसा किया है। उन्होंने मुझे इस लायक समझा कि मैं भारतीय क्रिकेट को आगे लेकर जा सकता हूं।"

कोहली, जिन्होंने 2014 के अंत में टेस्ट टीम की कमान संभाली थी, ने भारत को घरेलू और विदेशी दोनों दौरों पर यादगार श्रृंखला जीत दिलाई। वह टेस्ट में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। कोहली ने 68 टेस्ट में टीम की कप्तानी की, जिसमें भारत को 40 जीत, 17 हार और 11 ड्रा शामिल हैं। उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी, जबकि वनडे टीम की कप्तानी से उन्हें हटा दिया गया था।टेस्ट कप्तान के रूप में 33 वर्षीय कोहली ने 20 शतक और 18 अर्धशतकों के साथ 54.80 की शानदार औसत से 5864 रन बनाए हैं।

Updated : 2022-01-17T12:01:07+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top