Home > खेल > क्रिकेट > UAE में आयोजित होगा T-20 वर्ल्ड कप, 17 अक्टूबर से होगी शुरुआत

UAE में आयोजित होगा T-20 वर्ल्ड कप, 17 अक्टूबर से होगी शुरुआत

UAE में आयोजित होगा T-20 वर्ल्ड कप, 17 अक्टूबर से होगी शुरुआत
X

नईदिल्ली। भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए विश्व कप टी-20 को लेकर दुखी करने वाली खबर सामने आई है। स्थानीय मैदानों में जाकर इसका लुत्फ उठाने का सपना टूट सकता है। देश में आयोजित होने वाला ये टूर्नामेंट अब 17 अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित होगा। इसका समापन 14 नवंबर को फाइनल के साथ होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूएई का व्यस्त कार्यक्रम होगा क्योंकि यह न केवल आईपीएल 2021 के शेष सत्र की मेजबानी करेगा, बल्कि टी 20 विश्व कप की भी मेजबानी करेगा। इस बीच आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर को समाप्त होगा। जिसका मतलब है कि विश्व कप टूर्नामेंट आईपीएल फाइनल के 48 घंटों के भीतर शुरू होगा। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं बताया है। टूर्नामेंट के पहले दौर को दो समूहों में विभाजित किया जाएगा और यूएई और ओमान में आयोजित किया जाएगा।

राउंड 1 में 12 मैच होंगे -

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, "राउंड 1 में 12 मैच होंगे, में आठ टीमें बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी शामिल होंगी, जिनमें से चार (प्रत्येक समूह से शीर्ष दो) सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 12 में, शीर्ष आठ रैंकिंग वाली टी-20 टीमों को सीधा प्रवेश मिलेगा। सुपर 12 चरण, जिसमें 30 मैच होंगे हैं, 24 अक्टूबर से शुरू होंगे। सुपर 12, जहां टीमों को छह-छह के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, यूएई में तीन स्थानों – दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेला जाएगा। इसके बाद तीन प्लेऑफ मैच होंगे,जिसमें दो सेमीफाइनल और फाइनल मैच शामिल है।"

बोर्ड की मीटिंग -

गौरतलब है कि इससे पहले आईसीसी ने बोर्ड की मीटिंग के बाद पुष्टि की थी कि बीसीसीआई टी 20 विश्व कप की मेजबानी के अधिकार को बरकरार रखेगा, भले ही टूर्नामेंट भारत से बाहर चला जाए।

Updated : 2021-10-12T15:56:37+05:30
Tags:    

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Share it
Top