Home > खेल > क्रिकेट > भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के तहत मार्लोन सैमुअल्स पर लगा छह साल का प्रतिबंध

भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के तहत मार्लोन सैमुअल्स पर लगा छह साल का प्रतिबंध

वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी मार्लोन सैमुअल्स को एक स्वतंत्र भ्रष्टाचार निरोधक न्यायाधिकरण द्वारा अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के बाद छह साल के लिए सभी क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है। प्र

भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के तहत मार्लोन सैमुअल्स पर लगा छह साल का प्रतिबंध
X

दुबई । वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी मार्लोन सैमुअल्स को एक स्वतंत्र भ्रष्टाचार निरोधक न्यायाधिकरण द्वारा अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के बाद छह साल के लिए सभी क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है। प्रतिबंध 11 नवंबर 2023 से प्रभावी होगा । सैमुअल्स, जिन पर सितंबर 2021 में आईसीसी (ईसीबी कोड के तहत नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी के रूप में) द्वारा आरोप लगाया गया था, को इस साल अगस्त में ट्रिब्यूनल द्वारा चार अपराधों के लिए दोषी पाया गया था, जो इस प्रकार है :

अनुच्छेद 2.4.2 (बहुमत निर्णय द्वारा) - नामित भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी को किसी भी उपहार, भुगतान, आतिथ्य या अन्य लाभ की प्राप्ति का खुलासा करने में असफल होना जो उन परिस्थितियों में किया गया था या दिया गया था जो प्रतिभागी या खेल को नुकसान पहुंचा सकते थे।

अनुच्छेद 2.4.3 (सर्वसम्मत निर्णय) - 750 अमेरिकी डॉलर या उससे अधिक मूल्य के आतिथ्य की प्राप्ति के लिए नामित भ्रष्टाचार विरोधी आधिकारिक द्वारा रसीद का खुलासा करने में विफल होना।

अनुच्छेद 2.4.6 (सर्वसम्मत निर्णय) - नामित भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी की जांच में सहयोग करने में विफल होना।

अनुच्छेद 2.4.7 (सर्वसम्मत निर्णय) - जांच के लिए प्रासंगिक जानकारी छिपाकर नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी की जांच में बाधा डालना या देरी करना।

एलेक्स मार्शल, आईसीसी महाप्रबंधक - मानव संसाधन और इंटीग्रिटी यूनिट, ने कहा, "सैमुअल्स ने करीब दो दशकों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला, इस दौरान उन्होंने कई भ्रष्टाचार विरोधी सत्रों में भाग लिया और जानते थे कि भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के तहत उनके दायित्व क्या थे। यद्यपि वह अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं, लेकिन जब अपराध किए गए थे तब सैमुअल्स खेल का हिस्सा थे। छह साल का प्रतिबंध नियमों को तोड़ने का इरादा रखने वाले किसी भी प्रतिभागी के लिए एक मजबूत निवारक के रूप में काम करेगा।"

Updated : 23 Nov 2023 8:48 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top