Home > खेल > क्रिकेट > विश्व कप फाइनल की हार से उबरना मेरे लिए कठिन था : रोहित शर्मा

विश्व कप फाइनल की हार से उबरना मेरे लिए कठिन था : रोहित शर्मा

रोहित ने कहा, “मैं हमेशा 50 ओवर का विश्व कप देखकर बड़ा हुआ हूं। मेरे लिए विश्व कप सर्वोच्च पुरस्कार था। हमने उस विश्व कप के लिए इतने वर्षों तक तैयारी की थी, और फाइनल में हारना निराशाजनक है, है ना?”

विश्व कप फाइनल की हार से उबरना मेरे लिए कठिन था : रोहित शर्मा
X

नई दिल्ली । अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 19 नवंबर को आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में हार के बाद पहली बार खुलकर बोलते हुए कप्तान रोहित शर्मा ने स्वीकार किया कि हार से उबरना उनके लिए कठिन था। फाइनल मुकाबले में, रोहित ने पहले दस ओवरों में भारत को तेज शुरुआत देना जारी रखा और 31 गेंदों में 47 रन बनाए, जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने पहले पावरप्ले के अंत में 80 रन बनाए। लेकिन उसके बाद, भारतीय पारी बीच के ओवरों में बिखर गई और अंततः 240 रन ही बना सकी। जवाब में, ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवरों में लक्ष्य का पीछा कर लिया।

रोहित ने कहा, “मैं हमेशा 50 ओवर का विश्व कप देखकर बड़ा हुआ हूं। मेरे लिए विश्व कप सर्वोच्च पुरस्कार था। हमने उस विश्व कप के लिए इतने वर्षों तक तैयारी की थी, और फाइनल में हारना निराशाजनक है, है ना?”

रोहित ने 'टीम45आरओ' इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, "मुझे नहीं पता था कि फाइनल के बाद वापस कैसे आना है, मेरे परिवार और दोस्तों ने मुझे प्रेरित किया - यह पचाना मुश्किल था लेकिन जीवन को आगे बढ़ने की जरूरत है लेकिन ईमानदारी से कहूं तो उस दिन से आगे बढ़ना कठिन था।”

टूर्नामेंट खत्म होने के बाद, रोहित विश्व कप फाइनल में हार के दुख से उबरने के लिए अपने परिवार के साथ यूनाइटेड किंगडम चले गए, साथ ही उन्होंने बड़ी संख्या में टीम का समर्थन करने के लिए आने वाले प्रशंसकों की सराहना की।

उन्होंने कहा,"फाइनल के बाद, वापस आना और आगे बढ़ना शुरू करना बहुत कठिन था, यही कारण है कि मैंने फैसला किया कि मुझे अपना दिमाग इससे बाहर निकालना होगा। लेकिन फिर, मैं जहां भी था, मुझे एहसास हुआ कि लोग मेरे पास आ रहे थे और वे सभी के प्रयास की सराहना कर रहे थे कि हमने कितना अच्छा खेला। मैं उन सभी के लिए महसूस करता हूं कि वे सभी हमारे साथ मिलकर उस विश्व कप को उठाने का सपना देख रहे थे। इस पूरे अभियान के दौरान हम जहां भी गए, उन सभी लोगों से बहुत समर्थन मिला जो सबसे पहले स्टेडियम में आए थे और उन लोगों से भी जो इसे घर से देख रहे थे।"

रोहित ने कहा, “उस डेढ़ महीने की अवधि में लोगों ने हमारे लिए जो किया है, मैं उसकी सराहना करना चाहता हूं। लेकिन फिर, अगर मैं इसके बारे में अधिक से अधिक सोचता हूं तो मुझे काफी निराशा होती है कि हम पूरे रास्ते तक जाने में सक्षम नहीं थे।" रोहित ने बताया कि प्रशंसकों ने उन्हें बताया कि उन्हें विश्व कप में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर गर्व है, जिससे उनके लिए ठीक होना आसान हो गया और उनके द्वारा दिखाई गई सहानुभूति से वे प्रभावित हुए।

रोहित ने कहा, “आप जानते हैं, लोग मेरे पास आ रहे हैं, मुझसे कह रहे हैं कि उन्हें टीम पर गर्व है, आप जानते हैं कि इससे मुझे अच्छा महसूस हुआ। उनके साथ-साथ मैं भी ठीक हो रहा था. मुझे लगा, ठीक है, ये ऐसी चीजें हैं जो आप सुनना चाहते हैं। लोग, जब वे समझते हैं कि खिलाड़ी किस दौर से गुजर रहा होगा और जब वे इस तरह की चीजों को जानते हैं और उस हताशा, उस गुस्से को बाहर नहीं लाते हैं, तो यह हमारे लिए बहुत मायने रखता है, मेरे लिए यह निश्चित रूप से बहुत मायने रखता है, यह सिर्फ उन लोगों का शुद्ध प्यार था जिनसे मैं मिला और यह देखना अद्भुत था। तो यह आपको वापस आने और फिर से काम शुरू करने और एक और अंतिम पुरस्कार की तलाश करने के लिए प्रेरणा देता है।"

रोहित अब 26-30 दिसंबर तक सेंचुरियन में और 3-7 जनवरी, 2024 तक केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के दौरान क्रिकेट एक्शन में दिखाई देंगे। जुलाई में वेस्टइंडीज में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीतने के बाद, यह 2023-2025 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र की भारत की दूसरी श्रृंखला है। आखिरी बार भारत ने दक्षिण अफ्रीका में दिसंबर 2021-जनवरी 2022 में टेस्ट सीरीज खेली थी, जिसमें रोहित बाएं हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण नहीं खेल पाए थे।

उस समय, भारत ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट जीता, इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग और केप टाउन में मैच जीतकर वापसी की और अंततः श्रृंखला 2-1 से जीत ली।

Updated : 13 Dec 2023 9:11 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Bhopal Desk

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top