Top
Home > खेल > क्रिकेट > हिटमैन आज मना रहे है अपना 33वां जन्मदिन

'हिटमैन' आज मना रहे है अपना 33वां जन्मदिन

रोहित शर्मा के धांसू रेकॉर्ड, जिन्हें तोड़ना किसी के लिए नहीं होगा आसान

हिटमैन आज मना रहे है अपना 33वां जन्मदिन

दिल्ली। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और आज क्रिकेट के 'हिटमैन' यानी रोहित शर्मा का आज 33वां जन्मदिन है। वनडे क्रिकेट में तीन दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में बंसोड नामक स्थान पर हुआ था। मुंबई की ओर से रणजी ट्रॉफी में डेब्यू करने वाले रोहित ने अपना पहला इंटरनेशनल वनडे 2007 में आयरलैंड के खिलाफ खेला था। 'हिटमैन' के नाम से मशहूर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अपनी बल्लेबाजी से बड़े-बड़े लक्ष्य को भी बौना साबित कर देते हैं। आइए उनके जन्मदिन के अवसर जानते हैं उनसे जुड़ा वो किस्सा जिसकी वजह से टीम इंडिया को विध्वंधक बल्लेबाज मिला।

आपके लिए शायद यह विश्वास करना मुश्किल हो लेकिन यह सच है कि रोहित शर्मा शुरुआत में एक गेंदबाज बनना चाहते थे और उन्होंने अपना करियर एक ऑफ गेंदबाज के तौर पर शुरू किया था। बात उस समय की है जब रोहित जूनियर क्रिकेट खेलते थे। साल 2005 में श्रीलंका की जूनियर टीम भारत के दौरे पर आई। पचास ओवर के एक मैच के दौरान रोहित के दाहिने हाथ की उंगली टूट गई।

इस चोट ने गेंदबाज के तौर पर उनका करियर तकरीबन खत्म कर दिया, क्योंकि रोहित शर्मा अब गेंद को ठीक से ग्रिप नहीं कर पा रहे थे। यहीं से उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देना शुरू किया। इसके बाद आपको पता ही है कि विश्व क्रिकेट को एक ऐसा बल्लेबाज मिला जिसके लिए एकदिवसीय क्रिकेट में नया नाम दे दिया गया और वो नाम है 'हिट मैन'।

टी20 इंटरनैशनल में रोहित शर्मा सबसे तेज शतक के रेकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं। पिछले साल उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंदों में शतक मारकर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर की बराबरी कर ली थी। मिलर ने यह कारनामा बांग्लादेश के खिलाफ किया था। वहीं श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने 43 गेंदों में 118 रन बनाए थे, यह किसी भी भारतीय द्वारा टी20 इंटरनैशनल में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है।

रोहित शर्मा टी20 इंटरनैशनल मैच में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने इस करिश्मे को 3-3 बार किया है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 4 खिताब जीते हैं, जो किसी के भी कप्तानी में सबसे अधिक हैं। एमएस धोनी उनसे पीछे हैं। उनकी कप्तानी में चेन्नै सुपर किंग्स ने 3 बार खिताब जीते हैं।

Updated : 29 April 2020 11:30 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top