Top
Home > खेल > क्रिकेट > रिकी पोंटिंग को टेस्ट में कभी नहीं कर पाया आउट : रविचंद्रन अश्विन

रिकी पोंटिंग को टेस्ट में कभी नहीं कर पाया आउट : रविचंद्रन अश्विन

रिकी पोंटिंग को टेस्ट में कभी नहीं कर पाया आउट : रविचंद्रन अश्विन

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग लीजेंडी क्रिकेटर हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को लगातार विश्व कप (2003 और 2007) जितवाए। रिकी पोंटिंग ने इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान हैं। पोंटिंग ने अपने करियर में 27,483 रन बनाए। इसमें उन्होंने कुल 71 शतक और 146 अर्धशतक ठोके। पोंटिंग ने 324 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की, जिसमें सबसे ज्यादा 220 मैचों में उन्हें जीत मिली। इस लिस्ट में दूसरा नाम महेंद्र सिंह धोनी का है। धोनी के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 178 जीत दर्ज हैं। पोंटिंग ने कई गेंदबाजों को परेशान किया है। इनमें से एक भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी हैं, जो कभी पोंटिंग को आउट नहीं कर पाए।

दिसंबर 2011 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारत चार टेस्ट मैच की सीरीज खेलने गया था। रविचंद्रन अश्विन उस समय टीम में नए उभरते हुए आफ स्पिनर थे। पोंटिंग अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर थे। उन्होंने पूरी सीरीज में अश्विन को अच्छी तरह खेला और कभी उन्हें विकेट नहीं लेने दी। उस सीरीज में पोंटिंग ने अश्विन की 256 गेंदें खेलीं और 148 रन बनाए। दुर्भाग्य से दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स ने इस मुकाबले का आनंद उठाया, लेकिन वह कभी भी पोंटिंग को अश्विन की गेंद पर आउट होते नहीं देख सके।

आंकड़े बताते हैं कि टेस्ट में रिकी पोंटिंग ने बिना आउट हुए सबसे ज्यादा गेंदें खेलीं। तो क्या यह मान लिया जाए कि पोंटिंग अश्विन के लिए सबसे कठिन बल्लेबाज थे? पाकिस्तानी पत्रकार मजहर अरशद ने यूट्यूब चैनल पर यही सवाल जब अश्विन से पूछा तो उनका का जवाब था, ''मुझे लगता है कि सैंपल साइज बहुत छोटा है। मुझे लगता है कि मैंने पोंटिंग के खिलाफ बहुत कम गेंदबाजी की। एडिलेड टेस्ट में दो बार उनकी कैच ड्रॉप हुईं। सिडनी में पोंटिंग ने कुछ रन बनाए, मेलबर्न में मैंने उनके खिलाफ बहुत कम गेंदबाजी की। उस समय मैं नया था और पोंटिंग ग्रेट बल्लेबाज हैं।''

अश्विन ने कहा, ''मुझे अच्छा लगता है जब कोई मुझे इस तरह खेलता है। मैं समय के साथ उन्हें काउंटर करता हूं। जब आप अच्छा करते हैं तो आप सीखते हैं, लेकिन जब आप अच्छा नहीं करते तो आप और ज्यादा सीखते हैं।'' उन्होंने कहा, ''मेरे लिए रिकी पोंटिंग हमेशा एक अच्छे बल्लेबाज रहेंगे। मैंने पूरी दुनिया में उनसे अच्छा बल्लेबाज नहीं देखा, जिसे गेंदबाजी करना इतना मुश्किल हो। लेकिन आपके अच्छे और बुरे दिन होते हैं। यदि कोई आपको अच्छी तरह खेलता है तो आप बहुत कुछ सीखते हैं।''

रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए अबतक 71 टेस्ट मैचों में 2.84 की इकोनॉमी से 365 विकेट ली हैं। वहीं, उन्होंने 111 वनडे मैचों में 4.91 क इकोनॉमी से 150 विकेट झटके हैं। अश्विन ने 46 टी20 मैचों में 6.97 की इकोनॉमी से 52 विकेट लिए हैं।

Updated : 23 July 2020 8:50 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top