Home > खेल > क्रिकेट > पहले 3 टेस्ट मैच जीतने वाले दूसरे कप्तान बने रहाणे, मुलाग मेडल से हुए सम्मानित

पहले 3 टेस्ट मैच जीतने वाले दूसरे कप्तान बने रहाणे, मुलाग मेडल से हुए सम्मानित

ऑस्ट्रेलिया को दो मैचों में 8 विकेट से हराया

पहले 3 टेस्ट मैच जीतने वाले दूसरे कप्तान बने रहाणे, मुलाग मेडल से हुए सम्मानित
X

मेलबर्न। भारत और ऑट्रेलिया के बीच जारी टेस्ट सीरीज में पहले मैच में कड़ी शिकस्त मिलने के बाद दूसरे मैच में जीत दर्ज कर भारत ने शानदार वापसी की है। इस मैच में मिली जीत के साथ ही धोनी के बाद उनके नाम एक नया रिकार्ड दर्ज हो गया है। उन्होंने अब तक तीन टेस्ट मैचों में कप्तानी की है और तीनों में ही भारत को जीत दिलाई है। वे ऐसा करने वाले धोनी के बाद दूसरे कप्तान बन गए है। धोनी ने भी बतौर कप्तान अपने शुरुआती तीन मैच में टीम इंडिया को जीत दिलाई थी।

अब तक तीन मैचों की कप्तानी कर चुके रहाणे को पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तानी का मौका मिला था। जिसमें भी भारत को 8 विकेट से जीत मिली थी। ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो बार 8 विकेट से हराने वाले कप्तान का अनूठा रिकार्ड भी उनके नाम दर्ज हो गया है। रहाणे ने साल 2016 में पहली बार ऑट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में कप्तानी की थी। धर्मशाला में आयोजित इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। दूसरी बार कप्तानी अफगानिस्तान के खिलाफ साल 2018 में खेले गए मैच में की थी। बेंगलुरु में खेले गए इस मैच में भारत ने 262 रन और 1 पारी से जीत दर्ज की थी। तीसरा बार हाल ही में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में मिली है। इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1 -1 से बराबरी की है।

रहाणे को मिला मुलांग मेडल -

यह मैच भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे के लिए बहुत खास रहा। रहाणे ने इस मैच की दोनों पारियों में क्रमश: 112 और नाबाद 27 रनों की पारियां खेली, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। इसी के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें मुलाग मेडल से सम्मानित किया। रहाणे यह मेडल पाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं।

अस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान जॉनी मुलाग

इस खास मेडल का नाम 152 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रहे जॉनी मुलाग के नाम पर रखा गया है। मुलाग 1868 में पहली बार विदेश दौरे पर जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे। ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विदेश दौरा इंग्लैंड के खिलाफ किया था। मुलाग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 45 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होने 1698 रन और 257 विकेट हासिल किए हैं।

Updated : 2021-10-12T16:36:43+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top