Top
Home > खेल > क्रिकेट > कोहली के बाद स्मृति मंधाना बनी बल्लेबाज नंबर एक

कोहली के बाद स्मृति मंधाना बनी बल्लेबाज नंबर एक

एकदिवसीय महिला क्रिकेट विश्व रैंकिंग

कोहली के बाद स्मृति मंधाना बनी बल्लेबाज नंबर एक

दुबई। एकदिवसीय विश्व रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली के बाद अब महिलाओं में भी भारतीय स्टार स्मृति मंधाना ने एकदिवसीय विश्व रैंकिंग में बाजी मारते हुए पहले पायदान पर कब्जा किया।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों की शृंखला में मंधाना ने अपना चौथा एकदिवसीय शतक लगाया और एक मैच में नाबाद 90 रन की पारी खेली। इन पारियों की बदौलत मंधाना को दो स्थान का फायदा हुआ और वो पहले नंबर पर पहुंच गईं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एश्ले पैरी और मेग लेनिंग को पीछे छोड़ते हुए ये उपबल्धि हासिल की। भारतीय महिला टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के 751 अंक हैं, जबकि दूसरे पायदान पर मौजूद एलिस पेरी मंधाना से 70 अंक (681) पीछे हैं।

इन दिनों मंधाना एकदिवसीय क्रिकेट में कमाल की फॉर्म में चल रही हैं। वर्ष 2018 की शुरुआत से लेकर अब तक खेले 15 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने दो शतक और आठ अर्धशतकीय पारी खेली है। न्यूजीलैंड की कप्तान एमी ने भारत के खिलाफ एकदिवसीय शृंखला में अच्छी बल्लेबाजी की थी और इसके दम पर वो चौथे नंबर पर आ गई हैं। वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को एक स्थान का नुकसान हुआ है। न्यूजीलैंड की पूर्व कप्तान सूजी बेट्स हैमिल्टन में लगाए अपने अर्धशतक के दम पर छठे स्थान पर आ गई हैं। शीर्ष दस बल्लेबाजों में दक्षिण अफ्रीका की लिजले ली, इंग्लैंड की टैमी ब्लूमाउंट, वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर, और श्रीलंका की चमारी अट्टापट्टू शामिल हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो भारतीय स्पिनर पूनम यादव और दिप्ती शर्मा ने पांच स्थान की छलांग लगाई है और आठवें व नौवें नंबर पर पहुंच गई हैं। इस एकदिवसीय शृंखला में पांच विकेट लेने वाली एकता बिष्ट 13वें स्थान पर आ गई हैं। झूलन गोस्वामी अब चौथे स्थान पर आ गई हैं।

Updated : 3 Feb 2019 10:19 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top