Top
Home > खेल > क्रिकेट > गरीब लोगों के चेहरे पर हंसी देखकर मिलता है सुकून : शिखर धवन

गरीब लोगों के चेहरे पर हंसी देखकर मिलता है सुकून : शिखर धवन

शिखर धवन ने दिल्ली में पाकिस्तान से आये हिन्दू परिवारों के बच्चों को क्रिकेट किट वितरित की

गरीब लोगों के चेहरे पर हंसी देखकर मिलता है सुकून : शिखर धवन

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने शनिवार को दिल्ली के एक एन.जी.ओ (दिल्ली राइडिंग क्लब फाउंडेशन) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। जहां पाकिस्तान से आए हजारों माइग्रेटेड हिन्दू परिवार, गरीबी रेखा के अपना जीवन यापन करते हैं। शिखर धवन ने आज यहां बस्ती के बच्चे, जो क्रिकेट में रसप्रद थे। हमेशा फटे-पुराने साधनों से क्रिकेट खेलते थे, उनको क्रिकेट किट बांटी और उनके साथ अपना समय व्यतीत करके उनका मार्गदर्शन भी कियाI

इस मौके पर शिखर धवन ने 'हिन्दुस्थान समाचार' के संवाददाता माधवी व्यास से बातचीत में कहा कि ऐसे गरीब परिवार के लोगों के चेहरे पर हंसी देखकर बड़ा सुकून मिलता है। उन्होंने कहा कि अगर देश के अमीर लोग समाज के ऐसे लोगों के प्रति अपना ध्यान आकर्षित करना चाहिए ताकि समाज से उंच-नीच का भेदभाव समाप्त हो जाए।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली राइडिंग क्लब फाउंडेशन ने पाकिस्तान से प्रताड़ित होकर यहां आये हजारों की संख्या हिन्दू इस बस्ती में काफी समय से रहे थे, इस बस्ती को इस एनजीओ ने गोद लिया है। एनजीओ द्वारा इन लोगों सारी सुविधाएं फ्री में मुहैया कराई है। जैसे बच्चों की पढाई, बुजुर्गो के लिए मंदिर, पीने का स्वच्छ पानी, सीवर, सोलार लाइट सिस्टम, महिलाओं के लिए स्व-रोजगारी के साधनों आदि।

बतादेंकि वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते बीत 3 माह से ज्यादा समय से रोजगार न होने के कारण जो खाने-पीने की समस्या थी। संस्था द्वारा इन परिवारों के भरण-पोषण के लिए हर 15 दिन में खाने की सम्पूर्ण दैनिक उपयोगी सामग्री पहुंचाई जाती है।

फाउंडेशन के अध्यक्ष संजय राय का सपना है कि यहां के हर घर को काम, तिन समय का खाना और मानव जीवन की हर प्रारम्भिक सुविधाएं दिलाना हैI वहीं केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के अभियान के तहत हर घर में शौचालय की भी बनाया गया हैं।

आज के इस कार्यक्रम में दिल्ली-एन.सी.आर. के कई दिग्गज, अनेक मिडिया कर्मी और सरकारी अफसरों भी खास उपस्थित थे और सब ने मिलकर बस्ती के यह बच्चों का हौसला बढ़ाया।

Updated : 5 July 2020 3:41 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top