Home > खेल > क्रिकेट > महिला विश्व कप : भारतीय टीम ने जीत से किया आगाज, पाकिस्तान को 107 रन से हराया,

महिला विश्व कप : भारतीय टीम ने जीत से किया आगाज, पाकिस्तान को 107 रन से हराया,

महिला विश्व कप : भारतीय टीम ने जीत से किया आगाज, पाकिस्तान को 107 रन से हराया,
X

मुंबई। आईसीसी महिला विश्व कप में भारत ने विजयी आगाज किया है। रविवार को माउंट माउंगानुई में खेले गए अपने पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 107 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान के सामने 245 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 137 रनों पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से स्मृति मंधाना ने 52 रन, पूजा वस्त्रकर ने 67 रन, स्नेह राणा ने नाबाद 53 रन और दीप्ति शर्मा ने 40 रन की पारी खेली थी।

245 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत ने 28 रन के कुल स्कोर पर पाकिस्तान को पहला झटका दिया। राजेश्वरी गायकवाड़ ने सलामी बल्लेबाज जावेरिया खान को कैच आउट कराया। इसके बाद दीप्ति शर्मा ने पाकिस्तानी को दूसरा झटका दिया। दीप्ति ने पाकिस्तान टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ को पवेलियन भेजा। मारूफ 25 गेंदों पर 15 रन बनाए। ओमैमा सोहेल के रूप में पाकिस्तान का तीसरा विकेट गिरा। स्नेह राणा ने ओमैमा को पवेलियन भेजा। इसके बाद तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने सिदरा अमीन और निदा डार को आउट कर पाकिस्तान की आधी टीम पवेलियन भेज दी। सिदरा ने 30 रन बनाए, जबकि निदा चार रन बना सकीं। इसके बाद पाकिस्तान टीम के एक के बाद एक विकेट गिरते रहे और पूरी टीम 137 रनों पर ढेर हो गई।

भारत की तरफ से राजेश्वरी गायकवाड़ ने 4, झूलन गोस्वामी 2, स्नेह राणा 2, दीप्ति शर्मा 1, मेघना सिंह ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा शून्य पर आउट हो गईं। उन्हें डायना बेग ने बोल्ड किया। इसके बाद दीप्ति शर्मा और स्मृति मंधाना ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने संभलकर खेलते हुए दूसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी की। इस दौरान स्मृति मंधाना ने एकदिवसीय में अपना 21वां अर्धशतक पूरा किया। भारत को दूसरा झटका 96 रन के कुल स्कोर पर लगा। दीप्ति शर्मा 40 रन बनाकर आउट हुईं। दीप्ति को नशरा संधू ने आउट किया। भारत का तीसरा विकेट स्मृति मंधाना के रूप में गिरा। मंधाना 75 गेंदों पर 52 रन की बेहतरीन पारी खेलकर पवेलियन लौटीं। यहां अच्छी शुरुआत के बाद भारतीय पारी थोड़ी लड़खड़ाई और 108 रन के कुल स्कोर पर हरमनप्रीत कौर के रूप में भारत को चौथा झटका लगा। इसके बाद ऋचा घोष भी पवेलियन लौट गईं। 114 रन पर कप्तान मिताली राज के रूप में भारत का छठा विकेट गिरा। मिताली नौ रन बनाकर आउट हुईं। इस दौरान संकट में दिख रही भारतीय पारी को पूजा वस्त्रकर और स्नेह राणा की जोड़ी ने संभाला। दोनों ने 100 से ज्यादा की साझेदारी कर भारत को एक अच्छी स्थित में पहुंचाया। इसके बाद 236 रन पर भारत का सातवां विकेट गिरा। पूजा वस्त्रकर शानदार 67 रन बनाकर आउट हुईं। स्नेह राणा 53 रन और झूलन गोस्वामी छह रन बनाकर नाबाद रहीं। इस तरह भारत ने सात विकेट के नुकसान पर 244 रन बनाए।पाकिस्तान की ओर से निदा डार और नशरा संधू ने दो-दो विकेट लिए। डायना बेग, अनम अमीन और फातिमा सना को एक-एक विकेट मिला।

Updated : 9 March 2022 12:19 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top