Top
Home > खेल > क्रिकेट > भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया पर सीरीज में जीत के साथ मिले 4 नए सितारे

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया पर सीरीज में जीत के साथ मिले 4 नए सितारे

शार्दुल, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल और वाशिंगटन सुंदर ने किया आकर्षित

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया पर सीरीज में जीत के साथ मिले 4 नए सितारे
X

नईदिल्ली। भारत को टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पर मिली शानदार और ऐतिहासिक जीत की आज सभी जगह चर्चा हो रही है। सीरीज के पहले ही मैच में भारतीय टीम के महज 36 रन पर ऑल आउट हो गई थी। जिसके बाद माना जा रहा था की ऑस्ट्रेलिया यह सीरीज बेहद आसानी से जीत लेगी लेकिन युवा खिलाडियों से सजी टीम ने सभी संभावनाओं को पलट ऐतिहासिक और चौकाने वाला परिणाम दिया है।

ख़ास बात यह है की अंतिम और निर्णायक मैच शुरू होने से पहले भारतीय टीम प्रबंधन के सामने सबसे बड़ी चुनौती फिट 11 खिलाड़ियों का चयन करना था। क्योंकि सीरीज के दौरान सात नियमित और बड़े खिलाडी चोटिल होने की वजह से टीम से बाहर थे। इसके अलावा नियमित कप्तान विराट कोहली भी पारिवारिक कारणों से टीम के साथ नहीं थे। ऐसे में युवा खिलाड़ियों और कप्तान आजिंक्य रहाणे को स्वयं को सिद्ध करने का अवसर मिला। जिस अवसर का सभी खिलाड़ियों ने बखूबी लाभ उठाते खुद को भारतीय क्रिकेट का भविष्य सिद्ध कर दिया।

रहाणे की कप्तानी ने किया ध्यान आकर्षित -

नियमित कप्तान के स्थान पर टीम का भार संभाल रहे अजिंक्य रहाणे द्वारा बतौर कप्तान लिए गए सटीक निर्णयों ने सभी दिग्गजों का ध्यान आकर्षित किया है। इस सीरीज में के प्रदर्शन से निकट भविष्य में रहाणे को टेस्ट टीम का नियमित कप्तान बनाये जाने की संभावना बढ़ गई है।रहाणे अब तक पांच मैचों भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके है। जिसमें से चार में भारत को जीत मिली है।

मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाज के रूप में उदय -

कप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ ही भारतीय टीम को शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर के रूप में चार नए युवा सितारे मिले है। इस सीरीज से डेब्यू करने वाले मोहम्मद सिराज ने 3 टेस्ट मैचों में 13 विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया है। इस चौथे और अंतिम टेस्ट में पांच विकेट लेकर जीत में अहम भूमिका निभाई। उनके इस प्रदर्शन ने भारत को तेज गेंदबाजी में नया विकल्प मिल गया है। वह आगामी सीरीज में ऐसा प्रदर्शन करते नजर आ सकते है।

शुभमन गिल के रूप में नया ओपनर -

इसी टेस्ट सीरीज से शुभमन गिल ने भी अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की है। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए तीनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया। यदि इस आखिरी मैच की बात करें तो शुभमन ने रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने के बाद मैच को भारत के पक्ष में करने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा और रहाणे के साथ शानदार साझेदारियां करते हुए टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक लगाया। शुभमन ने 91 रनों की पारी खेली। वहीँ पूरी सीरीज की बात करें तो उन्होंने 3 मैच में 259 रन बनाये। शुभमन आगामी सीरीजों में भी रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते नजर आने वाले है।

ऑलराउंड प्रदर्शन से चौंकाया -

शार्दुल ठाकुर ने भी इसी सीरीज से टेस्ट डेब्यू किया और दो मैचों की तीन परियों में गेंदबाजी कर 7 विकेट लिए है। जिसमें 4 विकेट एक ही पारी में लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। गेंदबाजी में जौहर दिखाने के साथ शार्दुल बल्लेबाजी में भी सफल रहे। उन्होंने 67 रन की पारी महत्वपूर्ण पारी खेलकर भविष्य में टीम के लिए अपनी उपयोगिता साबित कर दी है। बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन करने वाले शार्दुल के रूप में भारत को एक नया ऑलराउंडर मिला है।

वाशिंगटन सुंदर बन सकते है विकल्प -

वाशिंगटन सुंदर ने इसी आखिरी निर्णायक टेस्ट से अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की। इसी मैच की दोनों परियों में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए 84 रन बनाये। जिसमें से 62 रन पहली पारी में बनाये। पहली पारी में शार्दुल ठाकुर के साथ 123 रनों की साझेदारी की थी। उनके बल्लेबाजी कौशल ने दोनों टीमों के दिग्गजों को हैरान कर दिया। इसके अलावा गेंद से भी शानदार प्रदर्शन किया। सुंदर ने दो परियों में चार विकेट लिए। उन्हें भविष्य में रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के विकल्प के रूप में उभर सकते है।


Updated : 19 Jan 2021 1:29 PM GMT
Tags:    

Prashant Parihar

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top