Home > खेल > क्रिकेट > इंग्लैंड में एकदिवसीय श्रृंखला जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने रोहित शर्मा

इंग्लैंड में एकदिवसीय श्रृंखला जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने रोहित शर्मा

इंग्लैंड में एकदिवसीय श्रृंखला जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने रोहित शर्मा
X

मैनचेस्टर। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिनी में 5 विकेट से मिली जीत के साथ ही रोहित शर्मा इंग्लैंड में एकदिवसीय श्रृंखला जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। ऋषभ पंत के नाबाद 125 और हार्दिक पांड्या के साथ उनकी 133 रन की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने 42.1 ओवर में 260 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया और 5 विकट से जीत दर्ज कर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। पंत के अलावा हार्दिक पांड्या ने भी 71 रनों की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली।

इससे पहले इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवरों में 259 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड के लिए जोस बटलर (60), जेसन रॉय (41) और मोइन अली (34) ने कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेलीं। भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने 4, युजवेंद्र चहल ने 3, मोहम्मद सिराज ने 2 और रवींद्र जडेजा ने 1 विकेट लिया। रोहित के अलावा, एमएस धोनी और मोहम्मद अजहरुद्दीन इंग्लैंड में एकदिवसीय श्रृंखला जीतने वाले अन्य दो भारतीय कप्तान हैं।

धोनी के नेतृत्व में, भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 3-1 से जीती थी। जबकि 1990 में, अजहरुद्दीन की कप्तानी में, भारत ने इंग्लैंड में दो मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 2-0 से जीती थी। 2022 का इंग्लैंड का यह दौरा भारत के लिए बेहद सफल रहा। उन्होंने टेस्ट सीरीज़ 2-2 से ड्रॉ की और टी20 और एकदिनी श्रृंखला 2-1 से जीतीं। उन्होंने इंग्लैंड को अपने ही घर में किसी भी प्रारूप में सीरीज जीतने नहीं दी।

Updated : 18 July 2022 9:38 AM GMT
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top