Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप, दूसरा मैच 238 रन से जीता

भारत ने श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप, दूसरा मैच 238 रन से जीता

अश्विन ने दूसरी पारी में लिए चार विकेट

भारत ने श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप, दूसरा मैच 238 रन से जीता
X

बेंगलुरु। बेंगलुरु में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को 238 रनों से हराकर सीरीज 2-0 से जीतकर क्लीन स्वीप कर दिया। घरेलू मैदानों पर भारतीय टीम की ये लगातार 15वीं टेस्ट सीरीज जीत है। भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए 447 रन का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में मेहमान टीम 208 रन पर ऑल आउट हो गई। दूसरी पारी में अश्विन ने चार, जसप्रीत बुमराह ने 3 और दो विकेट अक्षर पटेल, 1 विकेट रवींद्र जडेजाने लिया। इससे पहले रोहित की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्विप किया था।

तीसरी बार क्लीन स्वीप का मौका -

भारत को जीत के लिए 9 विकेट और श्रीलंका को 392 रनों की जरुरत है। यदि भारत ये मैच जीत लेती है तो भारतीय टीम श्रीलंका को तीसरी बार टेस्ट मैच में क्लीन स्वीप करने में सफल रहेगी इससे पहले 1993-94 और 2017 में भारतीय टीम ये कारनामा कर चुकी है।

भारत की दूसरी पारी -

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। भारतीय टीम ने पहली पारी में सभी विकेट खोकर 252 रन बनाए थे। जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम पहली पारी में महज 109 रन बना सकी। भारत ने दूसरी पारी में श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के तूफानीअर्धशतकों की बदौलत 303 रन बनाए थे। जिसके बाद भारतीय टीम की कुल बढ़त 446 रन हो गई। अब श्रीलंका को जीत के लिए 447 रनों की जरुरत है।

भारत की पहली पारी -

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 4 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें विकेटकीपर डिकवेला ने रन आउट कर दिया। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा 15 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली और हनुमा विहारी ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों खिलाड़ियों के बीच 102 गेंदों में 47 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद वो जयविक्रमा की गेंद पर हनुमा विहारी 31 रन बनाकर आउट हो गए। विहारी के बाद विराट भी अगले ओवर में 48 गेंदों पर 23 रन बनाकर धनंजया डी सिल्वा की गेंद पर आउट हो गए।

भारत का पांचवां ऋषभ पंत के रूप में गिरा 33 वें ओवर में एम्बुलडेनिया की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 26 गेंदों में 39 रन बनाए। पिछले मैच में 175 रनों की शानदार पारी खेलने वाले रविंद्र जडेजा महज 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें एम्बुलडेनिया ने लाहिरु थिरिमाने के हाथों कैच कराया।

Updated : 15 March 2022 9:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top