Top
Home > खेल > क्रिकेट > ENGvsIND Test : भारत ने इंग्लैंड को 203 रनों से हराया

ENGvsIND Test : भारत ने इंग्लैंड को 203 रनों से हराया

ENGvsIND Test : भारत ने इंग्लैंड को 203 रनों से हराया

नई दिल्ली। भारत ने बुधवार को इंग्लैंड को तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में 203 रनों से हरा दिया। इससे पहले भारत मेजबान टीम से दो टेस्ट हार चुका है। जीत के बाद अब पांच मैचों की श्रृंखला का स्कोर 2-1 पर पहुंच गया है।

भारत ने श्रृंखला की पहली जीत पूरी करने के लिए आखिरी दिन सिर्फ 17 गेंदें फेंकी और इंग्लैंड को नॉटिंघम में 203 रनों से हरा दिया। इंग्लैंड को जीत के लिए 521 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन पूरी टीम 317 रनों पर ऑल आउट हो गई। चौथा टेस्ट 30 अगस्त को साउथेम्प्टन में होगा।

बुधवार को इंग्लैंड ने नौ विकेट पर 311 रन से शुरुआत की। रविचंद्रन अश्विन की गेंद को इंग्लैंड के 11वें नम्बर पर खेलने आये जेम्स एंडरसन ने खेला जिसे अजिंक्य रहाणे ने स्लिप में लपक लिया।

मैन ऑफ द मैच भारतीय कप्तान विराट कोहली को मिला। कोहली ने अपनी पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में 103 रन बनाए। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। भारत ने सात विकेट पर 352 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके बाद खेलने आई इंग्लैंड की टीम 161 रन ही बना पाई। इस दौरान हार्दिक पांड्या ने 28 रन देकर पांच विकेट लिये।

दूसरी पारी में भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने अपना 23वां शतक पूरा किया और 103 रन बनाए और चेतेश्वर पुजारा ने 72 व हार्दिक पांड्या के नाबाद 52 रन बनाए। दूसरी पारी में सात विकेट गंवाकर भारत ने 357 रनों पर पारी घोषित कर दी।

जीत के लिए इंग्लैंड को 521 रनों का लक्ष्य मिला लेकिन इंग्लैंड की टीम महज 317 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड की टीम को दूसरी पारी में समेटने में सबसे बड़ा योगदान जसप्रीत बुमराह का रहा। बुमराह ने 85 रन देकर पांच विकेट लिये। इसके अलावा ईशांत शर्मा ने दो, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिये।

मंगलवार को चौथा दिन समाप्त होने पर इंग्लैंड का दूसरी पारी में 311 रन का कुल स्कोर था और उसके नौ विकेट गिर चुके थे। इंग्लैंड की ओर से आदिल राशिद 30 और जेम्स एंडरसन 8 रन पर खेल रहे थे।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारत को मिली जीत पर टीम इंडिया को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि अभी भी सीरीज में दो मैच खेले जाने बाकी हैं और भारत के पास सीरीज जीतने का मौका है।

Updated : 2018-08-23T01:37:18+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top