Home > खेल > क्रिकेट > भारत की इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत, 157 रन से जीता चौथा मैच, 2-1 से बनाई बढ़त

भारत की इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत, 157 रन से जीता चौथा मैच, 2-1 से बनाई बढ़त

भारत की इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत, 157 रन से जीता चौथा मैच, 2-1 से बनाई बढ़त
X

लंदन। भारत और इंग्लैंड के बीच केनिंग्टन ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट को टीम इंडिया ने 157 रन से जीत लिया है। मैच में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 368 रनों का लक्ष्य था लेकिन पूरी मेजबान टीम महज 210 पर ढेर हो गई। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। श्रृंखला का आखिरी मुकाबला 10 सितम्बर से मैनचेस्टर में खेला जाएगा।

इस चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। टीम की यादगार जीत में उमेश यादव ने 3, जबकि जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए। भारत के दिए 368 रन के लक्ष्य को लेकर मैदान पर उतरी इंग्लैंड की टीम एक समय मजबूत स्थिति में थी, दोनों सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और हसीब हमीद ने पहले विकेट के लिए सौ रन की साझेदारी की। उनकी इस जोड़ी को शार्दुल ठाकुर ने तोड़ा। ठाकुर ने बर्न्स को 50 रन के स्कोर पर आउट किया।

ऑस्ट्रेलिया पारी -

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए डेविड मलान सिर्फ पांच रन बना सके और रन आउट हो गए। हालांकि मैच के आखिरी दिन लंच तक दोनों टीमें बराबरी पर दिख रही थीं, जब इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 131 रन था। लंच के बाद खेल शुरू होने पर भारतीय गेंदबाजों ने कहर बरपाया और मैच का रुख पलट दिया। इंग्लैंड के विकेटों की झड़ी लगाने की शुरुआत रविंद्र जडेजा ने की। उन्होंने ओपनर हमीद को 63 रन पर बोल्ड किया। फिर बुमराह ने ओली पोप को आउटकर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। पोप का विकेट बुमराह के टेस्ट करियर का सौंवा विकेट था।

इसके बाद बुमराह ने जॉनी बेयरेस्टो को खाता भी नहीं खोलने दिया। इंग्लैंड को छठा झटका रवींद्र जडेजा ने दिया, जब उन्होंने मोइन अली को भी खाता नहीं खोलने दिया। लगातार गिरते विकेटों से इंग्लैंड की टीम दबाव में आ गई। जिसका फायदा शार्दुल ठाकुर ने भी उठाया और कप्तान जो रूट को बोल्ड कर मेजबान टीम की उम्मीद ही तोड़ दी। रूट 36 रन बनाकर आउट हुए। आखिरी के तीनों विकेट उमेश यादव ने लिया। उन्होंने क्रिस वोक्स, क्रेग ओवर्टन और जेम्स एंडरसन को आउट किया।

भारतीय पारी -

मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था। भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 290 रन बनाए थे। इस तरह पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम को 99 रनों की बढ़त मिली थी। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में वापसी करते हुए 466 रन बनाए। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने शानदार 127 रनों की शतकीय पारी की खेली। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा (61), शार्दुल ठाकुर (60) और ऋषभ पंत ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद इंग्लैंड दूसरी पारी में 210 रनों पर ढेर हो गई। इस तरह भारत ने यह मैच 157 रनों से जीत लिया।

Updated : 12 Oct 2021 10:33 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top