Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने 2-1 से जीती टेस्ट सीरीज, चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया

भारत ने 2-1 से जीती टेस्ट सीरीज, चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया

  • पंत बना मैन ऑफ़ द मैच
  • सबसे बड़ा स्कोर चेज किया
  • प्रधानमंत्री ने दी बधाई

भारत ने 2-1 से जीती टेस्ट सीरीज, चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया
X

ब्रिस्बेन। भारत ने यहां खेले जा रहे चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। यह श्रृंखला भारत के लिए इसलिए भी यादगार रही कि नियमित कप्तान विराट कोहली सहित आधा दर्जन बड़े खिलाड़ी आखिरी दो टेस्ट मैचों में टीम का हिस्सा नहीं थे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने 32 साल बाद ब्रिस्बेन में कोई टेस्ट मैच गंवाया है। इससे पहले वर्ष 1988 में वेस्टइंडीज ने यहां ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी।

328 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने आखिरी दिन तीन ओवर शेष रहते 7 विकेट के नुकसान पर 329 रन बनाकर जीत हासिल की। भारत के लिए दूसरी पारी में रिषभ पंत ने नाबाद 89,शुभमन गिल ने 91 और चेतेश्वर पुजारा ने 56 रन बनाए। पंंत को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला,जबकि पैट कमिंस को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया।

शुभमन ने बनाये 91 रन -

वहीं कप्तान अजिंक्या रहाणे ने 24 और वॉशिंगटन सुंदर ने महत्वपूर्ण 22 रनों का योगदान किया। दूसरी पारी में भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और 18 रन के कुल स्कोर पर भारतीय टीम को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा। रोहित 07 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद शुभमन गिल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और और दौरे पर दूसरा अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 90 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। शुभमन गिल अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक लगाने से चूक गए। गाबा टेस्ट मैच की दूसरी पारी में वे 91 रन बनाकर नाथन लियोन के शिकार बने।

ऋषभ ने बनाया अर्धशतक -

भारत को तीसरा झटका कप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा जो 22 गेंदों में 24 रन की तेज पारी खेलकर पैट कमिंस की गेंद पर टिम पेन के हाथों कैच आउट हुए। चेतेश्वर पुजारा ने 196 गेंदों पर श्रृंखला का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारत को चौथा झटका लगा जो 211गेंदों में 56 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। भारत के लिए चौथी पारी में तीसरा अर्धशतक रिषभ पंत ने जड़ा। उन्होंने 100 गेंदों में पचासा पूरा किया।

मयंक अग्रवाल के तौर पर भारत को पांचवां झटका लगा, जो 15 गेंदों में 9 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट हो गए। भारत को छठा झटका वॉशिंगटन सुंदर के रूप में लगा जो नाथन लियोन की गेंद पर 22 रन बनाकर आउट हुए। सातवां झटका भारत को शार्दुल ठाकुर के रूप में लगा जो 2 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद पंत ने चौका लगाकर भारतीय टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। पंत के साथ नवदीप सैनी बिना खाता खोले नाबाद लौटे।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई -

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली ऐतिहासिक जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा -हम सभी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम की सफलता पर बहुत खुश हैं। उनकी उल्लेखनीय ऊर्जा और जुनून पूरे दिखाई दे रहा था। तो क्या उनका दृढ़ इरादा, उल्लेखनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प था। टीम को बधाई! आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएँ।



Updated : 12 Oct 2021 11:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top