Home > खेल > क्रिकेट > वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप चैम्पियनशिप दूसरे संस्करण में अब ऐसे मिलेंगे अंक

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप चैम्पियनशिप दूसरे संस्करण में अब ऐसे मिलेंगे अंक

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप चैम्पियनशिप  दूसरे संस्करण में अब ऐसे मिलेंगे  अंक
X

नईदिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के दूसरे संस्करण के साथ-साथ द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए नए अंक प्रणाली की घोषणा की है, जो अगले महीने से शुरू हो रहे 2021-23 चक्र का हिस्सा होगी।

आगामी डब्ल्यूटीसी के प्रत्येक मैच में अब समान अंकों के लिए मुकाबला होगा, एक टेस्ट मैच जीतने पर 12 अंक, एक ड्रॉ मैच के लिए चार अंक और एक टाई के लिए 6-6 अंक दोनों टीमों को दिए जाएंगे।

आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि पिछले साल व्यवधान से सीखते हुए अंक प्रणाली को सरल बनाने के लिए बदलाव किए गए थे। उनका कहना है, "हमें फीडबैक मिला कि पिछली अंक प्रणाली को सरल बनाने की जरूरत है। प्रत्येक मैच के लिए एक नई, मानकीकृत अंक प्रणाली का प्रस्ताव करते समय क्रिकेट समिति ने इसे ध्यान में रखा। इसने यह सुनिश्चित करने के सिद्धांत को बनाए रखा कि डब्ल्यूटीसी सीरीज में सभी मैच एक टीम की स्थिति में गिने जाते हैं, जबकि दो टेस्ट और पांच टेस्ट के बीच की लंबाई में अलग-अलग सीरीज को समायोजित करते हैं।"

उन्होंने आगे बताया, "महामारी के दौरान हमें प्रत्येक टीम द्वारा जीते गए उपलब्ध अंकों के प्रतिशत का उपयोग करके अंक तालिका पर रैंकिंग टीमों में बदलना पड़ा, क्योंकि सभी सीरीज पूरी नहीं हो सकीं। इससे हमें फाइनलिस्ट का निर्धारण करने में मदद मिली और हम निर्धारित समय सीमा के भीतर चैंपियनशिप को पूरा करने में सक्षम थे। इस पद्धति ने हमें किसी भी समय टीमों के सापेक्ष प्रदर्शन की तुलना करने की अनुमति दी, भले ही उन्होंने कितने मैच खेले हों।"

बता दें कि डब्ल्यूटीसी 2 में पहले संस्करण की तरह, नौ टीमें छह श्रृंखलाएं खेलेंगी, जिनमें तीन घरेलू और तीन विदेश में खेली जाएंगी, 31 मार्च 2023 के बाद की किसी भी सीरीज को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत नहीं गिना जाएगा।

Updated : 2021-10-12T15:44:50+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top