Home > खेल > क्रिकेट > आईसीसी ने विश्व कप क्वालीफायर 2023 के मुकाबलों के कार्यक्रम का किया ऐलान

आईसीसी ने विश्व कप क्वालीफायर 2023 के मुकाबलों के कार्यक्रम का किया ऐलान

आईसीसी ने विश्व कप क्वालीफायर 2023 के मुकाबलों के कार्यक्रम का किया ऐलान
X

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को विश्व कप क्वालीफायर 2023 के मुकाबलों के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। 10 टीम जिंबाब्वे में 18 जून से नौ जुलाई तक एकदिवसीय विश्व कप क्वालीफायर के मुकाबले खेलेंगी। क्वालीफायर में भाग ले रहीं 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में वेस्ट इंडीज के साथ टूर्नामेंट मेजबान जिम्बाब्वे, नीदरलैंड, नेपाल और यूएसए शामिल हैं। ग्रुप बी श्रीलंका, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, ओमान और यूनाइटेड अरब अमीरात हैं।

ग्रुप मुकाबलों में सभी टीमें एक-दूसरे से मैच खेलेगी। ग्रुप मुकाबलों के अंत में दोनों ग्रुप से टॉप तीन टीमें सुपर 6 के लिए क्वालीफाई करेंगी। 3 टीमें ग्रुप ए से होंगी और तीन टीमें ग्रुप बी से होंगी। इसके बाद सुपर 6 में वे उन टीमों से खेलेंगी, जिनसे वे ग्रुप चरण में नहीं खेली हैं। इसके बाद टॉप दो टीमें विश्व कप में जगह बनाने के साथ फाइनल में प्रवेश कर जाएंगी। फाइनल मैच 9 जुलाई को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ एलार्डिस का मानना है कि जिम्बाब्वे में 10 टीमें बहुत समान रूप से मेल खाती हैं और सभी पक्षों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा की उम्मीद कर रहे हैं। आईसीसी द्वारा जारी बयान में एलार्डिस ने कहा कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 की उल्टी गिनती अंतिम चरण में प्रवेश कर रही है। यह आयोजन टीमों के लिए एक अविश्वसनीय अवसर प्रस्तुत करता है। प्रशंसकों के लिए यह देखने के लिए यह आनंदित प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम होगा, कि उन आठ टीमों में कौन शामिल होगा, जिन्होंने पहले ही भारत के लिए अपने टिकट बुक कर लिए हैं।

इस साल खेले जाने वाले एकदिवसीय विश्व कप 2023 का आयोजन भारत में अक्टूबर-नवंबर महीने में होगा। विश्व कप के लिए 8 टीमों ने पहले ही क्वालीफाई कर लिया है और दो टीमें विश्व कप 2023 के क्वालीफायर मुकाबले खेलकर पहुचेंगी। विश्व कप के सभी क्वालीफायर मुकाबले जिम्बाब्वे में खेले जाएंगे। क्वालीफायर का पहला मुकाबला 18 जून से खेला जाएगा। पहला मुकाबला मेजबान जिम्बाब्वे और नेपाल के बीच होगा। क्वालीफायर मुकाबलों से पहले 13 और 15 जून को सभी 10 टीमें अभ्यास मैच खेलेंगी।

Updated : 23 May 2023 7:56 PM GMT
author-thhumb

City Desk

Web Journalist www.swadeshnews.in


Next Story
Top