Home > खेल > क्रिकेट > महिला क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे में भारतीय टीम को 9 विकेट से हराया

महिला क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे में भारतीय टीम को 9 विकेट से हराया

1-0 से बनाई बढ़त

महिला क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे में भारतीय टीम को 9 विकेट से हराया
X

मैके।ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने पहले एकदिवसीय मैच में भारत को 9 विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट 225 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 41 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लगातार 25 मैचों में जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

226 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को राचेल हेन्स और एलिसा हीली ने मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 21.1 ओवरों में 126 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को पूनम यादव ने तोड़ा। उन्होंने हीली को पूजा वस्त्रकार के हाथों कैच कराया। हीली ने 77 रन बनाए। इसके बाद हेन्स और मेग लेनिंग ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और 09 ओवर शेष रहते ही अपनी टीम को 9 विकेट से जीत दिला दी। हेन्स 93 और लेनिंग 53 रन बनाकर नाबाद रहीं।

भारतीय पारी -

इससे पहले मिताली राज के बेहतरीन 61 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 225 रन बनाए। मिताली के अलावा यास्त्रिका भाटिया ने भी दो चौकों की मदद से 35 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डार्सी ब्राउन ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने तेज शुरुआत दिलाई और पहले चार ओवरों में 31 रन जोड़े। हालाँकि, इसके बाद ब्राउन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को बेहतरीन वापसी दिलाते हुए शैफाली (8) और मंधाना (16) को पवेलियन भेज छठें ओवर में भारत का स्कोर 2 विकेट पर 38 रन कर दिया।

इसके बाद यास्तिका और मिताली ने तीसरे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी कर भारतीय टीम को वापसी दिलाने की कोशिश की, लेकिन जैसे ही भारत की स्थिति में कुछ सुधार हुआ ब्राउन ने 26 वें ओवर में भाटिया (35) को पवेलियन भेजकर भारत को बड़ा झटका दिया। इसके बाद ब्राउन ने दीप्ति शर्मा (9) को अपना चौथा शिकार बनाया और भारतीय टीम का स्कोर 31 ओवर में 4 विकेट पर 129 रन हो गया।

मितली का स्ट्राइक रेट कम -

मिताली ने भले ही 61 रनों की पारी खेली हो लेकिन उनके स्ट्राइक रेट काफी धीमा रहा। मिताली ने 107 गेंदों पर 61 रन बनाए और 38वें ओवर में सोफी मोलिनक्स ने उनकी पारी का अंत किया। मिताली के आउट होने के बाद निचला क्रम ज्यादा योगदान नहीं दे पाया और अंत में भारतीय टीम निर्धारित 50 ओवरों में 225 रन ही बना सकी। अंतिम ओवरों में ऋचा घोष और झूलन गोस्वामी ने अच्छी बल्लेबाजी की और भारत को सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया। ऋचा ने 32 और झूलन ने 20 रन बनाए।

Updated : 2021-10-12T16:01:55+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top