Top
Home > खेल > क्रिकेट > ...अभी ओर बढ़ेगा कोहली का विराट रूप

...अभी ओर बढ़ेगा कोहली का विराट रूप

...अभी ओर बढ़ेगा कोहली का विराट रूपImage Tweeted by @imVkohli

स्वदेश वेब डेस्क/सचिन श्रीवास्तव। एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का कद दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। एकदिवसीय क्रिकेट हो या फिर टेस्ट, या फिर टी-20 क्रिकेट। तीनों ही प्रारूपों में कोहली ने निरंतरता रखते हुए एक से बढ़कर एक पारियां खेली हैं। विराट ने महज 204 एकदिवसीय पारियों में ही 36 शतक अपने नाम कर लिए जबकि इस आंकड़े को छूने में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेन्दुलकर को 311 पारियां लगी थीं। विराट के द्वारा खेली गई बड़ी-बड़ी पारियों के बाद कई बार दिग्गजों ने कोहली के लिए बड़े-बड़े बयान दिए। मंगलवार को बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने तो विराट को इंसान मानने से ही इंकार कर दिया। वहीं इंग्लैण्ड के पूर्व बल्लेबाज माइकन वॉगन ने कोहली को गोट (ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम) की संज्ञा दे डाली। ऐसे कई उदाहरण है जिनसे कोहली के कद का विराट रूप दिखाई देता है। कोहली का प्रदर्शन, फिटनिस और रनों की भूख को देखने के बाद यह कहना गलत नहीं होगा कि 29 वर्षीय कोहली अभी कम से कम 10 वर्ष क्रिकेट और खेलेंगे। जरा अंदाजा लगाइए कि आने वाले दस वर्षों में कोहली का कद कितना विराट होगा।

एकदिवसीय क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करने के मामले में विराट का कोई सानी नहीं है। यदि इस मामले में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो विराट ने सर्वश्रेष्ठ औसत से रन जुटाए हैं। वे अब तक सफल लक्ष्य का पीछे करने में 98.25 की औसत से 4716 रन बना चुके हैं। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने 22 शतक ठोके हैं इनमें से 20 मौकों पर भारत को जीत मिली। हाल ही में कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में 14 वां शतक पूरा किया है। वे अंतरराष्ट्रीय कप्तान के रूप में शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग के बाद दूसरे क्रम पर हैं।

वहीं टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर रहते हुए यहां भी कोहली ने धाक जमा रखी है। टेस्ट की 124 पारियों में 54.58 औसत से रन बनाते हुए 24 शतक बना डाले। इस तरह कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में (एकदिवसी और टेस्ट मिलाकर) अपने 60 शतक पूरे कर लिए।

81 रन और बनाते ही बन जाएंगे दस हजारी

विराट के एकदिवसीय क्रिकेट में अब 9,919 रन हो गए हैं। वे 10 हजार रन से महज 81 रन दूर हैं। बुधवार को यदि कोहली यह आंकड़ा छू लेते हैं तो ऐसा करने वाले दुनिया के 13वें और भारत के पांचवें खिलाड़ी बन जाएंगे। भारत की ओर से अब तक सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

Updated : 2018-10-24T06:53:49+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top