Home > खेल > क्रिकेट > अनिल कुंबले ने 23 साल पहले आज ही के दिन रचा था इतिहास

अनिल कुंबले ने 23 साल पहले आज ही के दिन रचा था इतिहास

अनिल कुंबले ने 23 साल पहले आज ही के दिन रचा था इतिहास
X

नईदिल्ली/वेबडेस्क। भारतीय क्रिकेट इतिहास में आज का दिन काफी यादगार है। 23 साल पहले आज ही के दिन 7 फरवरी 1999 में पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले एक ही टेस्ट पारी में सभी दस विकेट लेने वाले विश्व के दूसरे गेंदबाज बने थे।

कुंबले ने फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। भारत ने मैच में पाकिस्तान को 420 रनों का लक्ष्य दिया था और सलामी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी और सईद अनवर ने पहले विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी से मेहमान टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई।

इसके बाद कुंबले गेंदबाजी करने आए और पाकिस्तानी बल्लेबाजी लाइन-अप को-तहस नहस कर दिया। पर कहर बरपाया। कुंबले ने पहले 25 वें ओवर में अफरीदी (41) को आउट किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज के आउट होने के बाद, भारत कुंबले के माध्यम से विकेट लेता रहा और कुछ ही समय में पाकिस्तान ने 128 रनों पर 6 विकेट खो दिया। कुंबले फिर नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे और उन्होंने 61वें ओवर में वसीम अकरम को आउट करके अपना दसवां विकेट लिया। इसी के साथ कुंबले इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद एक टेस्ट पारी में सभी दस विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। कुंबले के इस प्रदर्शन की बदौलत भारत ने मैच में 212 रनों से विशाल जीत दर्ज की।

कुंबले ने 26.3 ओवर में 74 रन देकर 10 विकेट लिए। उन्होंने 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। टेस्ट क्रिकेट में कुंबले के नाम 619 विकेट हैं। खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) शीर्ष पर हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) हैं।

पिछले साल, न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल एक टेस्ट पारी में सभी दस विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए थे और उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

Updated : 7 Feb 2022 12:25 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top