Home > खेल > Australian Open: भारतीय टेनिस खिलाड़ियों ने इतिहास में दर्ज कराया है अपना नाम

Australian Open: भारतीय टेनिस खिलाड़ियों ने इतिहास में दर्ज कराया है अपना नाम

Australian Open: भारतीय टेनिस खिलाड़ियों ने इतिहास में दर्ज कराया है अपना नाम
X

नई दिल्ली (New Delhi)। ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) में भारतीय खिलाड़ियों का सबसे शानदार प्रदर्शन (best performance of Indian players) देखने को मिला है। दृढ़ संकल्प, लचीलेपन और धैर्य के माध्यम से, भारतीय टेनिस खिलाड़ियों (Indian tennis players) ने इस प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट (Grand Slam Tournament.) में इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज कराया है।

2016 ऑस्ट्रेलियन ओपन में सानिया मिर्जा का ऐतिहासिक प्रदर्शन

2016 ऑस्ट्रेलियन ओपन को भारतीय टेनिस इतिहास में एक निर्णायक क्षण के रूप में याद किया जाएगा क्योंकि सानिया मिर्जा ने अपनी युगल जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस ने फाइनल में चेकिया जोड़ी एंड्रिया ह्लावाकोवा और लूसी हराडेका [(7-6 (1), 6-3)] को हराकर प्रतिष्ठित खिताब जीता था। इस जीत के साथ ही सानिया मिर्जा ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला युगल वर्ग में ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

लिएंडर पेस ने अकल्पनीय उपलब्धि हासिल की

अंतरराष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फेम में भारत के पहले प्रवेशकर्ता लिएंडर पेस ने अपने युगल साथी राडेक स्टेपनेक के साथ 16 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन और सर्वकालिक सबसे सफल टेनिस जोड़ी बॉब ब्रायन और माइक ब्रायन को 2012 ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष युगल वर्ग फाइनल में हराया तो पूरी दुनिया स्तब्ध रह गई। ब्रायन बंधुओं से पांच बार हारने के बाद, लिएंडर पेस ने अंततः उन्हें रिकॉर्ड 12वें ग्रैंड स्लैम खिताब से वंचित करके बढ़त हासिल कर ली। यह जीत एक ऐतिहासिक मील का पत्थर साबित हुई क्योंकि पेस ने अपनी पहली ऑस्ट्रेलियन ओपन ट्रॉफी जीती।

भूपति-सानिया की जोड़ी ने लिखी भारतीय जीत की इबारत

महेश भूपति ने 2009 के ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में 22 वर्षीय भारतीय प्रतिभावान सानिया मिर्जा के साथ जोड़ी बनाकर एंडी राम और नताली डेची को सीधे सेटों में हराकर अपना दूसरा ऑस्ट्रेलियन ओपन मिश्रित युगल खिताब जीता। यह जीत भूपति की 11वीं ग्रैंड स्लैम और मिश्रित युगल वर्ग में सातवीं प्रभावशाली खिताबी जीत थी। युवा सानिया के लिए, यह उनका पहला ग्रैंड स्लैम खिताब था।

रमेश कृष्णन ने किया बड़ा उलटफेर

1989 का ऑस्ट्रेलियन ओपन भारतीय टेनिस बिरादरी के लिए एक गेम-चेंजर साबित हुआ जब प्रतिष्ठित रमेश कृष्णन को दूसरे दौर में तत्कालीन नंबर 1 रैंक वाले मैट विलेंडर के खिलाफ ड्रा कराया गया और उन्होंने अकल्पनीय उपलब्धि हासिल की।

विलैंडर के लिए कृष्णन के खिलाफ लगातार सातवीं जीत हासिल करने की क्षमता के बावजूद, मैच सीधे सेटों में कृष्णन के पक्ष में 6-4, 6-1, 6-3 के स्कोर के साथ समाप्त हुआ, जिससे दर्शक आश्चर्यचकित रह गए।

Updated : 5 Jan 2024 8:28 PM GMT
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top