Home > खेल > ओलंपिक हॉकी क्वालीफायरः भारतीय कप्तान सविता बोलीं- हम हर चुनौती के लिए तैयार

ओलंपिक हॉकी क्वालीफायरः भारतीय कप्तान सविता बोलीं- हम हर चुनौती के लिए तैयार

ओलंपिक हॉकी क्वालीफायरः भारतीय कप्तान सविता बोलीं- हम हर चुनौती के लिए तैयार
X

रांची। कुछ अनुभवी खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में एक 'चुनौतीपूर्ण' टूर्नामेंट के लिए तैयार भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता पुनिया को शहर के हॉकी प्रेमियों के मजबूत समर्थन और कड़ी मेहनत की उम्मीद है। उनकी टीम शनिवार से यहां शुरू होने वाले एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेगी और पेरिस 2024 का टिकट हासिल करने का प्रयास करेगी।

आठ-टीम एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर की शुरुआत से दो दिन पहले एक संवाददाता सम्मेलन में सविता ने कहा कि टीम कुछ महीने पहले एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान स्थानीय हॉकी प्रेमियों से मिले समर्थन से उत्साहित है और कहा कि टीम एक बार फिर रांची में खेलने को लेकर उत्सुक है।

भारत ग्रुप बी में न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और इटली के साथ है क्योंकि मैदान में आठ टीमों को चार-चार के दो समूहों में विभाजित किया गया है। पूल ए में वर्ल्ड नंबर 5 जर्मनी, 2018 एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जापान, चिली और चेक गणराज्य शामिल हैं। ये आठ टीमें इस साल के अंत में पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए रांची में उपलब्ध तीन स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

सविता ने कहा, "हमने इस आयोजन के लिए बहुत अच्छी तैयारी की है और हमने इस आयोजन की तैयारी के लिए व्यक्तिगत रूप से और एक टीम के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। कोचों ने हमें खेल के उन सभी पहलुओं पर काम करने में मदद की है जिन पर ध्यान देने की जरूरत है।" .

भारत इस प्रतियोगिता में दीप ग्रेस एक्का, सुशीला चानू, वंदना कटारिया और गुरजीत कौर जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के बिना उतर रहा है।

भारतीय कप्तान ने कहा कि वे पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि टीम अपने प्रदर्शन और मैचों पर ध्यान दे रही है और विरोधियों के बारे में ज्यादा नहीं सोच रही है।

उन्होंने कहा, "हम पेरिस में जगह बनाने और ओलंपिक में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जो कुछ भी हमारे हाथ में है, वह कोशिश करेंगे। लेकिन उससे पहले हमें इसके लिए क्वालीफाई करना होगा और इस समय हम उसी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम अपने खेल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और हम अच्छी तैयारी कर रहे हैं। हमने इस आयोजन की तैयारी के लिए अपनी पूरी कोशिश की है।''

33 वर्षीय, जिन्होंने अब तक देश के लिए 266 मैच खेले हैं, ने कहा कि वे अपनी प्रतिद्वंद्वी टीमों का सम्मान करती हैं, लेकिन उनसे निपटने के लिए उनके पास योजनाएं हैं। उन्होंने कहा, "अगर यह ओलंपिक क्वालीफायर है, तो चीजें कठिन होंगी, यह आसान नहीं होगा, यह हमारे लिए एक बड़ी चुनौती होगी क्योंकि यहां जो भी टीमें हैं वे काफी मजबूत हैं। अगर वे इस चरण तक पहुंचे हैं, तो उन्हें मजबूत होना होगा और हमारी तरह, वे भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। हम अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करेंगे और अपनी कमजोरियों पर काम करेंगे।''

कुछ दिन पहले प्री-इवेंट अभ्यास मैच में जर्मनी से भारत की 4-2 से हार के बारे में पूछे जाने पर सविता ने कहा कि इस समय वे केवल अपने अगले प्रतिद्वंद्वी अमेरिका के बारे में सोच रहे हैं, जर्मनी के बारे में नहीं। उन्होंने कहा, "जर्मनी के खिलाफ मैच में अभी समय है। इस समय हमारा ध्यान अमेरिका पर है। अभ्यास मैच मूल रूप से यह आंकने के लिए होते हैं कि हम कहां खड़े हैं और कुछ चीजों को परखते हैं। मुझे खुशी है कि टीम ने जर्मनी के खिलाफ तीन मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया।"

Updated : 11 Jan 2024 8:16 PM GMT
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top