Home > खेल > सर्कल में मिले मौकों को गोल में बदलना हमारे लिए महत्वपूर्ण होगा : नवनीत कौर

सर्कल में मिले मौकों को गोल में बदलना हमारे लिए महत्वपूर्ण होगा : नवनीत कौर

सर्कल में मिले मौकों को गोल में बदलना हमारे लिए महत्वपूर्ण होगा : नवनीत कौर
X

रांची (Ranchi)। रांची में लगभग एक सप्ताह बिताने और मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ में प्रशिक्षण लेने के बाद, भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women's Hockey Team) एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 (FIH Hockey Olympic Qualifier Ranchi 2024) में चुनौती के लिए तैयार है, जहां वे 13 जनवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of america) के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगे।

हॉकी इंडिया (Hockey India) के हवाले से अनुभवी आक्रामक मिडफील्डर नवनीत कौर (Midfielder Navneet Kaur) ने घरेलू मैदान पर अपने महत्वपूर्ण प्रदर्शन को लेकर कहा, "रांची में जल्दी पहुंचने से हमें मुख्य पिच पर काफी कुछ सत्र हासिल करने में मदद मिली है और इससे हमें यहां के मौसम के लिए अभ्यस्त होने में भी मदद मिली है। चूंकि हम पहले भी महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान इस स्थान पर खेल चुके हैं, हम पिच को अच्छी तरह से जानते हैं। हमने कुंती जिले में भी जाकर प्रशिक्षण लिया, जो हमारे कुछ साथियों का घर है और वहां सभी का उत्साह देखना अविश्वसनीय था।"

भारत को न्यूजीलैंड, इटली और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ पूल बी में रखा गया है। प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी और टूर्नामेंट में शीर्ष 3 पर रहने वाली टीमें पेरिस 2024 का टिकट अर्जित करेंगी।

भारतीय टीम की संभावनाओं को लेकर नवनीत ने कहा, "हम बहुत आशावादी हैं। हमारे ग्रुप में जो टीमें हैं, हम पहले भी उनके खिलाफ खेल चुके हैं। सर्कल में हम जो मौके बनाते हैं, उन्हें गोल में बदलना हमारे अभियान के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा और टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत करने से टीम को सही आत्मविश्वास मिलेगा।"

भारतीय महिला टीम लगातार तीसरी बार ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिए उतरेगी। टोक्यो ओलंपिक खेलों के पिछले संस्करण में भारत ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए चौथे स्थान पर रहा था।

नवनीत ने कहा, "हम उत्साहित हैं और अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं। हमारे टोक्यो ओलंपिक के प्रदर्शन के बाद, उम्मीदें बहुत अधिक हैं और हम उम्मीदों पर खरा उतरना चाहते हैं। हम आयोजन के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं और अच्छे प्रदर्शन के प्रति आश्वस्त हैं।"

भारतीय टीम अपने शुरुआती मैच में 13 जनवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका से भिड़ेगी, उसके बाद 14 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलेगी। एक दिन के आराम के बाद भारत 16 जनवरी को इटली से खेलेगा जबकि सेमीफाइनल 18 और फाइनल 19 जनवरी को होगा।

मैदान में अन्य टीमों में विश्व नंबर 5 जर्मनी, पूर्व एशियाई खेलों की चैंपियन जापान, चिली और चेक गणराज्य हैं, जो पूल ए में हैं।

Updated : 8 Jan 2024 8:21 PM GMT
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top