Home > खेल > हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर: करो या मरो वाले टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार भारत

हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर: करो या मरो वाले टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार भारत

हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर: करो या मरो वाले टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार भारत
X

नई दिल्ली (New Delhi)। एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 (FIH Hockey Olympic Qualifier Ranchi 2024) के शुरू होने में केवल एक सप्ताह बचा है, हॉकी प्रशंसकों के बीच उत्साह काफी बढ़ गया है क्योंकि टीमें पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 (Paris Olympic Games 2024) के लिए स्थान बुक करने के लिए शीर्ष 3 स्थान बनाने की होड़ में हैं। प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही टीमों में मौजूदा ओलंपिक रजत पदक विजेता जर्मनी, पूर्व एशियाई खेलों के चैंपियन जापान, चिली और चेक गणराज्य को पूल ए में रखा गया है, जबकि मेजबान भारत (Host India) को संयुक्त राज्य अमेरिका, न्यूजीलैंड और इटली के साथ पूल बी में रखा गया है।

मरांग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ स्थल गतिविधियों से भरा हुआ है, जिसमें भाग लेने वाली टीमें शहर में आ रही हैं और उस मैदान पर अपनी क्षमता का परीक्षण कर रही हैं, जिसने हाल ही में महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी की थी, जहां सविता के नेतृत्व वाले भारत ने खिताब जीता था। उस खिताबी जीत से मिले आत्मविश्वास को आगे बढ़ाते हुए, भारत करो या मरो वाले टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार है।

कप्तान सविता ने विस्तार से बताया, "टीम प्रेरित है, खासकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद। हमारी तैयारी बहुत अच्छी रही है और टीम में ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जो अतीत में ओलंपिक क्वालीफायर खेल चुके हैं और अच्छी तरह से समझते हैं कि इसके लिए आवश्यक प्रदर्शन का स्तर क्या है। यह हमारे लिए करो या मरो की लड़ाई है और हम चुनौती के लिए तैयार हैं।"

उप-कप्तान निक्की प्रधान, जो झारखंड से हैं, ने कहा, "टीम का हर सदस्य ओलंपिक खेलों में भाग लेना चाहता है। यह अंतिम सपना है और इस सप्ताह की शुरुआत में रांची पहुंचने के बाद, हमें कुछ अच्छे प्रशिक्षण सत्र मिले हैं। न केवल टीम के सदस्यों के बीच बल्कि झारखंड के हॉकी प्रशंसकों के बीच भी बहुत उत्साह है और मुझे यकीन है कि वे हमारे लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए बड़ी संख्या में आएंगे।''

भारतीय टीम अपने शुरुआती मैच में 13 जनवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका से भिड़ेगी, उसके बाद 14 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलेगी। एक दिन के आराम के बाद भारत 16 जनवरी को इटली से खेलेगा जबकि सेमीफाइनल 18 और फाइनल 19 जनवरी को होगा. टूर्नामेंट की शीर्ष 3 टीमें पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करेंगी।

Updated : 5 Jan 2024 8:32 PM GMT
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top