Home > खेल > एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी में लगी भारतीय महिला हॉकी टीम

एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी में लगी भारतीय महिला हॉकी टीम

एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी में लगी भारतीय महिला हॉकी टीम
X

नई दिल्ली (New Delhi)। एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 (FIH Hockey Olympic Qualifier Ranchi 2024) को अब केवल तीन सप्ताह बचे हैं, भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women's hockey team) पेरिस 2024 ओलंपिक (Paris 2024 Olympics) में स्थान सुरक्षित करने के लक्ष्य के साथ रांची में प्रतिस्पर्धा करने की तैयारी कर रही है।

भारतीय महिला हॉकी टीम की मुख्य कोच जेनेके शोपमैन ने कहा, “हमारे पास पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन की लड़ाई के लिए कुछ उच्च क्षमता वाली टीमें रांची आ रही हैं, लेकिन हमारे पास खिलाड़ियों का एक बड़ा समूह और एक उत्कृष्ट सहयोगी स्टाफ है। इसलिए, हमें यकीन है कि हम पोडियम पर पहुंच सकते हैं और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं। इसके लिए हमें प्रत्येक मैच को अपनी शर्तों पर खेलना, खेल में अपने कार्यों के लिए अधिक जिम्मेदारी लेना, पीछे से मजबूत होना और हमारे द्वारा बनाए गए अवसरों को भुनाना होगा।''

भारत 13 जनवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ अभियान शुरू करेगा और इसके बाद 14 जनवरी को न्यूजीलैंड का सामना करेगा। भारत 16 जनवरी को इटली के खिलाफ अपना आखिरी पूल बी मुकाबला खेलेगा। पूल ए में जर्मनी, जापान, चिली, चेक गणराज्य शामिल हैं।

टीम स्पेन में प्रारंभिक मैच खेलने के बाद इस टूर्नामेंट में प्रवेश कर रही है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में स्वर्ण पदक और 19वें एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता और दोनों बार जापान को हराया। घरेलू प्रशंसकों के उत्साहपूर्ण समर्थन से उत्साहित टीम आगामी दौरे को लेकर आशावादी है। टीम का मुख्य लक्ष्य शीर्ष तीन में जगह बनाना और 2024 में पेरिस ओलंपिक में स्थान सुरक्षित करना है।

तैयारियों को लेकर शोपमैन ने कहा, “पिछले कुछ महीने महत्वपूर्ण थे, और एशियाई खेलों से सीधे क्वालीफिकेशन से चूकने के बाद टीम ने जिस तरह से प्रतिक्रिया दी है, उससे मैं खुश हूं। झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में हमारा प्रदर्शन टीम की क्षमता का उदाहरण है। अगला कदम इस क्षमता का दोहन करना और लगातार उच्च प्रदर्शन करने वाली टीम बनना है। 5 देशों का टूर्नामेंट वालेंसिया 2023 इस संबंध में महत्वपूर्ण था, क्योंकि इससे हमें पेरिस 2024 ओलंपिक की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर प्रवेश करने से पहले अपने खेल को बेहतर बनाने और मैच की तीव्रता बनाए रखने में मदद मिली।''

Updated : 22 Dec 2023 7:55 PM GMT
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top