Top
Home > विशेष आलेख > विराट और अनुष्का वाकई आप छा गए

विराट और अनुष्का वाकई आप छा गए

विवेक पाठक

विराट और अनुष्का वाकई आप छा गए
X

भारतीय किक्रेट कप्तान विराट कोहली और उनकी अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा वाकई बधाई के हकदार हैं। इस सेलीब्रिटी युगल ने सोनू सूद की तरह नेकी और भलाई के काम को आगे बढ़ाया है। अनुष्का और विराट ने कोरोना से खिलाफ जंग में न केवल 2 करोड़ का दान किया है बल्कि खुद नेकी की अपील कर अपने करोड़ों प्रशंसकों और सर्मथकों से आगे आकर दान की अपील की। विराट और अनुष्का की प्रेरक आवाज पर देश भर से 9 करोड़ रुपए की मदद कोरोना के खिलाफ जमा हुई है।

वाकई में आपदा में कोरोना पीडि़तों की मदद के लिए आगे आने वाले भारतीय क्रिकेट कप्तान का अभिनंदन। नेकी के इस काम में उनके साथ कदमताल करने वाली जीवनसंगिनी और हिन्दी फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को साधुवाद। आप दोनों ने सही समय पर अपनी ब्रांड इमेज से बेहतरीन काम किया है। खुशी की बात है कि आपके साथ और आपके पहले से देश में करोड़ों सेवाभावी लोग अपने अपने तरीके से लोगों के काम आ रहे हैं।

कोई कोरोना पीडि़तों के लिए दो वक्त का खाना बांट सकता है तो दिलेरी से बांट रहा है। कोई ऑटो ड्रायवर अपनी ऑटो को एम्बुलेंस बताकर फ्री सेवा दे रहा है। गैस की वैल्डिंग का काम करने वाले कई कारीगरों ने अपनी रोजी का प्रतीक ऑक्सीजन का सिलेण्डर सांसों की जंग जीतने मरीजों को दे दिया है। इन लोगों ने जीवन की जंग में साथ देते वक्त ये नहीं सोचा कि मेरा क्या होगा। मेरा खर्चा पानी कैसे चलेगा। अवसाद के इस काल में गर्व करने लायक बात ये है कि एक साल से दु:ख और शोक के उफान मारते समंदर के बीच हमने करुणा, प्रेम, मानवता और इंसानियत को मजबूत करते ये दृश्य भी देखे हैं। आज अलग अलग शहरों में युवा फेसबुक, वॉट्सअप और ट्विटर के जरिए मदद के अभियान में जुटे हैं। किसी को दवाई पहुंचानी हो, किसी को रेमडेसिविर इंजेक्शन दिलवाना हो या किसी को ऑक्सीजन बेड का इंतजाम कराना हो फेसबुक वाकई सकारात्मक मंच साबित हुआ है। कोरोना के खूनी वायरस के कारण घरों में कैद हुए भारतवासी 6 इंच की इस मोबाइल स्क्रीन पर एकजुट हुए हैं और जैसा जिससे बन पड़े एक दूसरे की मदद कर रहे हैं।

अच्छाई अच्छाई को अपनी ओर खींचती है। एक को मदद करते देख दूसरा नागरिक मदद के लिए प्रेरित होता है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने पूरे देश में सेवा का महाअभियान युद्ध स्तर पर चला रखा है। अलग अलग शहरों में जो स्वयंसेवक कल राममंदिर अयोध्या के लिए समर्पण राशि का निमंत्रण पत्र लेकर आपके घर आए थे वे आज आपके स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग करने पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर लेकर किवाड़ खटखटा रहे हैं और बीमारी के खिलाफ हौंसला बढ़ाते हुए दवा बांट रहे हैं। वे सेवाभाव से मुश्किल समय में लोगों के काम आ रहे हैं। समर्पित स्वयंसेवकों की इस अनुशासनबद्ध सेवा से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूरे देश में शहर शहर कोविड केयर सेंटर संचालित करने में सफल हुआ है। संघ के आहवान और प्रेरणा से समाज के बीच से ही सामाजिक और धार्मिक संगठन नेकी के इस काम में तन मन धन से सेवा के लिए आगे आए हैं। अच्छाई के ये आह्वान जितने बड़े और व्यापक स्तर से किए जाते हैं उनका प्रभाव उतनी तीव्रता से हम समाज के बीच देखते हैं।

सार्वजनिक जगत के अनेक प्रभावशाली व्यक्तियों ने कोरोना की वैश्विक आपदा में सेवा का अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। फिल्मी जगत से इस मामले में सोनू सूद का कोई सानी नहीं है। वे अपने निर्धारित आर्थिक संसाधनों के के बाबजूद कोरोना से पीडि़तों की पिछले एक साल से मैराथन मदद कर रहे हैं। सोनू सूद के अक्षय कुमार ने भी पिछले साल कोरोना के खिलाफ खुले मन से 5 करोड़ का पीएम केयर फंड में दान किया था। सोनू अक्षय और उन जैसे कुछ और सितारों की फैलाई अच्छाई को खेल, फिल्म, उद्योग सहित अनेक क्षेत्रों के सुप्रसिद्धजनों ने हाथों हाथ लिया है। भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने भी अच्छाई की लकीर आगे बढ़ाकर देश के दूसरे क्षमतावानों को प्रेरक संदेश दिया है। विराट और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने न केवल कोरोना महामारी के खिलाफ अपनी गुल्लक से 2 करोड़ का दान किया बल्कि इस तरह की मदद करने के लिए अपने प्रशंसकों, समर्थकों और शुभचिंतकों को भी प्रेरित किया। दुनिया की नामी कंपनियों के लिए ब्रांड एंडोर्स करने वाले विराट और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के कॉल का बेहतरीन असर हुआ और हाथों हाथ सात दिन में कुल 11 करोड़ रुपए कोरोना के खिलाफ दान के लिए जमा हो गए। यह पैसा देश में कोरोना पीडि़तों के इलाज और उनकी मदद के लिए एक स्वयंसेवी संस्था के जरिए देश भर में खर्च किया जाएगा। अपने बल्ले से दम दिखलाने वाले क्रिकेटर विराट कोहली और प्रभावपूर्ण अभिनय करने वाली अदाकारा अनुष्का शर्मा को इस परोपकारी काम के लिए बारंबार सैल्यूट। ये सिलसिला ऐसे ही चलते रहना चाहिए।

Updated : 16 May 2021 1:46 PM GMT

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top