Home > विशेष आलेख > भारत की समन्वित संस्कृति का मध्य सेतु है 'युवा संगम'

भारत की समन्वित संस्कृति का मध्य सेतु है 'युवा संगम'

शुभम चौहान

भारत की समन्वित संस्कृति का मध्य सेतु है युवा संगम
X

भारत बहुरंगी संस्कृति और दीप्‍त इतिहास वाला देश है। हमारी राष्ट्रीय पहचान सदियों पुरानी है, जिसका प्रमाण विष्णु पुराण के श्लोक में मिलता है-

“उत्तरं यत्समुद्रस्य हिमाद्रेश्चैव दक्षिणम्।

वर्षं तद भारतं नाम भारती यत्र सन्ततिः।”

भारत माँ की जय और वंदे मातरम् का उद्घोष हमें एक सूत्र में जोड़ता है। राष्ट्रीयता का यही भाव हमें 'सबका साथ-सबका विकास' के संकल्प को साकार करने की ओर प्रेरित करता है। युवा पीढ़ी के बीच में इसी एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना को प्रबल करने एवं उन्‍हें भारत की गौरवशाली विरासत, कला एवं संस्कृति, परम्पराओं सहित प्रौद्योगिकी एवं अभूतपूर्व उपलब्धियों से परिचित कराने के उद्देश्य से हाल ही में शिक्षा मंत्रालय ने 'युवा संगम' कार्यक्रम प्रारंभ किया है। इसके अंतर्गत युवाओं को अलग अलग राज्यों की यात्रा कराई जा रही है ताकि वे वहां की संस्कृति से परिचित हो सकें। 'युवा संगम' के पीछे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा है। इस कार्यक्रम में व्यापक स्तर पर पूर्वोत्तर के छात्रों की प्रतिभागिता के साथ ग्रामीण पृष्ठभूमि के युवा, एनएसएस, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर्स सहित स्कूल और कॉलेज-यूनिवर्सिटी के 18-30 वर्ष के युवा हिस्सा ले रहे हैं। इसी संदर्भ में शुरू किए गए युवा संगम पोर्टल पर कोई भी युवा प्रतिभागिता के लिए अपना पंजीयन करा सकता है। कार्यक्रम के पहले चरण में देश के 14 विश्वविद्यालयों के माध्यम से हजारों युवाओं ने अलग अलग राज्यों की यात्रा की और वहाँ की संस्कृति को समझा।

कार्यक्रम के द्वितीय चरण में मध्यप्रदेश को कर्नाटक के साथ जोड़ा गया है। मप्र के 45 युवा मैनिट संस्थान के माध्यम से 10 से 18 मई तक कर्नाटक के विभिन्न शैक्षणिक व ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा करेंगे, वहीं कर्नाटक के 50 युवा मप्र की यात्रा पर आएंगे। इस दौरान परस्पर संवाद के साथ ही जी-20, वाय-20, पंचप्रण जैसे प्रमुख विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श होगा।

आज जब देश समग्र और व्यापक दृष्टिकोण के साथ, जमीनी से लेकर उच्चतम स्तर तक युवाओं के प्रोत्साहन और उनके सर्वांगीण विकास की दिशा में संकल्पबद्ध प्रयास कर रहा है, तब युवा संगम कार्यक्रम युवा पीढ़ी को राष्ट्र की समृद्धि एवं गौरवशाली संस्कृति से परिचय कराने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। प्रधानमंत्री जी ने कर्नाटक के हुबली में राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2023 के शुभारंभ अवसर पर कहा था कि 21 वीं सदी की "युवा-शक्ति, भारत की यात्रा की प्रेरक शक्ति है।" अगले 25 साल राष्ट्र निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं। युवाओं के सपने और आकांक्षाएँ, जहां भारत की दिशा और मंजिल तय करते हैं, वहीं युवा शक्ति का जुनून भारत की राह तय करता है। 'ऐसा कोई काम नहीं, जिसे भारत के युवा कर नहीं कर सकते। ऐसा कोई लक्ष्य नहीं, जिसे भारत के युवा हासिल नहीं कर सकते।

हम जानते हैं कि भारत विविधताओं से भरा हुआ देश है। देश सांस्‍कृतिक विविधता और सैकडों बोलियाँ की मिठास अतिथि देवो भव: का संदेश देती रही हैं। अतीत की विरासत हमारे वर्तमान को दिशा देती है, हमें बेहतर भविष्य गढ़ने के लिए प्रेरित करती है। इसलिए, आज देश अपने इतिहास को, अपने अतीत को, ऊर्जा के जाग्रत स्रोत के रूप में देखता है।'

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने छोटी-छोटी रियासतों को मिला कर एक भारत का सपना देखा था, आज उसे ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के रूप में आधुनिक युग के शिल्पकार यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी साकार कर रहे हैं। समाज के हर क्षेत्र में युवाओं की भागीदारी राष्ट्रीय पटल पर अपनी पहचान निर्मित कर रही है। ‘वोकल फॉर लोकल’ का मंत्र भी इसी अनुष्‍ठान का अंग है। जहाँ हम अपनी छोटी-छोटी लोक-कलाओं, लोक-परंपराओं को राष्ट्रीय पहचान दे रहे हैं।

इस कड़ी में आकाशवाणी एवं दूरदर्शन ने भी सकारात्मक पहल की है। 'मन की बात' और दूरदर्शन पर प्रसारित कार्यक्रम 'स्वराज्य' आदि भी ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की अनेक कहानियों को जनसामान्य के बीच ला रहे हैं। युवा संगम जैसे कार्यक्रम के माध्यम से हम आपसी सामंजस्य, सौहार्दपूर्ण वातावरण एवं एकात्मता को बढाते हुए समाज में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं। आइए, वसुधैव कुटुंबकम् के भाव के साथ सर्वे भवंतु सुखिनः की कामना करते हुए ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के सपने को साकार करें।

(लेखक : शुभम चौहान, बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल के शोधार्थी और राष्ट्रीय युवा सम्‍मान प्राप्‍त, युवा संगम में चयनित प्रतिभागी हैं)

Updated : 14 May 2023 1:15 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top