Home > राज्य > मध्यप्रदेश > शिवपुरी > भगवान चित्रगुप्त प्रकट उत्सव पर निकला भव्य चल समारोह

भगवान चित्रगुप्त प्रकट उत्सव पर निकला भव्य चल समारोह

भगवान चित्रगुप्त प्रकट उत्सव पर निकला भव्य चल समारोह
X

शिवपुरी। शहर में कायस्थ समाज ने अपने अराध्य देव भगवान श्री चित्रगुप्त जी के प्रकट उत्सव के अवसर पर भव्य चल समारोह निकाला । चल समारोह का प्रारंभ मां राज राजेश्वरी मंदिर से मां की विशेष पूजा अर्चना कर किया गया इस अवसर पर अखिल भारतीय कायस्थ महासभा एवं सभी चित्रांश बंधुओ ने भगवान श्री चित्रगुप्त जी के चित्र को रथ पर बैठाकर कर शोभा यात्रा को राजेश्वरी मंदिर से कोर्ट रोड होते हुए पुरानी शिवपुरी स्थित चित्रगुप्त मंदिर पर संपन्न किया ।शोभा यात्रा के विषय में अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के अध्यक्ष देवेंद्र श्रीवास्तव एवम कार्यकारी अध्यक्ष रुपेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार चल समारोह का मुख्य उद्देश्य समाज के हर वर्ग को इस बात की जानकारी देना है कि कायस्थ समाज के आराध्य देव भगवान श्री चित्रगुप्त जी कायस्थ समाज के ही नहीं अपितु सभी प्राणियों के पाप पुण्य एवम कर्मफल का लेखा जोखा रखते हैं इसलिए सभी समाज को उनका स्मरण एवम पूजा अर्चना करना चाहिए।

चल समारोह में समाज के सभी सदस्यों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया जिसमे मातृ शक्ति ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही लाल साड़ी एवम साफा बांध कर कार्यक्रम को अधिक आकर्षक और भव्य बना दिया वही समाज के बच्चो ने अपने हांथ में झंडे लेकर रास्ते भर डीजे की मधुर धुन पर जोश भरा डांस कर रैली के सभी सदस्यों में ऊर्जा भरते हुए उन्हे इस लंबे मार्ग में थकने नही दिया । चल समारोह के मार्ग में शहर के कई व्यापारिक बंधुओ एवं सामाजिक संगठन से जुड़े लोगो ने फूल की बरसात कर एवम ठंडा पेय वितरित कर शोभा यात्रा का स्वागत किया चल समारोह पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शाम 5 बजे प्रारंभ होकर 7 बजे पुरानी शिवपुरी के चित्रगुप्त मंदिर पर चित्रगुप्त जी की विशेष महाआरती के साथ संपन्न हुआ इससे पूर्व आज प्रात‌ से ही समाज बंधुओं ने मंदिर पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जिसमें मंदिर की लाइट से भव्य सजावट और फूल बंगला द्वारा सजावट कर भगवान को छप्पन भोग लगाया गया ।

इस बार मंदिर के पुनर्निर्माण के पश्चात सजावट ने मंदिर की भव्यता में चार चांद लगाने का कार्य किया जिसे सभी समाज बंधुओं द्वारा सराहा गया। इस अवसर पर अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के सभी पदाधिकारियों ने शहर के सभी कायस्थ बंधुओ का मंदिर निर्माण कार्य में सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया और मंदिर निर्माण से जुड़े सभी सदस्यों का भी आभार व्यक्त किया और भविष्य में भी सभी से एकजुट होकर समाज के उत्थान के लिए प्रयास करने का आह्वान किया। चलसमारोह में सहयोग के लिए कायस्थ महासभा के पदाधिकारियों सभी समाज के समाज सेवी बंधुओ एवं व्यापारिक बंधुओ का विशेष आभार व्यक्त किया ।।

Updated : 28 April 2023 12:46 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

नेपाल सिंह शिवपुरी

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top