Home > राज्य > मध्यप्रदेश > सतना > चंद्रमा पर पहुंचा भारत का चंद्रयान-3, सतना के युवा वैज्ञानिक ने निभाई अहम भूमिका

चंद्रमा पर पहुंचा भारत का चंद्रयान-3, सतना के युवा वैज्ञानिक ने निभाई अहम भूमिका

अंतरिक्ष की कक्षा और प्रक्षेपक की निगरानी की जिम्मेदारी बाखूबी निभाई

चंद्रमा पर पहुंचा भारत का चंद्रयान-3, सतना के युवा वैज्ञानिक ने निभाई अहम भूमिका
X

सतना। चंद्रयान-3 चांद के दक्षिणी ध्रुवपर सफलता पूर्वक लैंड कर गया। इस सफलता के साथ ही पूरे भारत का सीना गर्व से चौड़ा हो गया। भारत को मिले अद्भुत और ऐमिहासिक पलों में सतना के युवा वैज्ञानिक का भी अहम योगदान है। सतना जिले के करसरा गांव निवासी ओम पाण्डेय पिछले छह महीने से इस अभियान से जुड़े हैं। नव स्वदेश की टीम उनके पैतृक गांव करसरा पहुंची जहां परिवार के साथ चर्चा की।

ओम पांडे सतना के युवा वैज्ञानिक हैं, उनकी टीम ने चंद्रयान-3 मिशन में अहम भूमिका निभाई है। ओम उस टीम का हिस्सा हैं जो चंद्रयान को अंतरिक्ष की कक्षा और प्रक्षेपक की निगरानी के लिए जिम्मा उठा रहे थे। वह चंद्रमा पर लैंडर उतारने की प्रक्रिया में भी शामिल रहे हैं। श्री पाण्डेय 2018 में एक वैज्ञानिक के रूप में इसरो में शामिल हुए।

5 साल से इसरो में कार्यरत -

परिवार कहता है कि वो हमेशा से भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में योगदान देना चाहते थे। वो लगभग 5 साल से इसरो में है, ओम चंद्रयान-2 मिशन का हिस्सा भी रहे हैं। इन दिनों वो मॉरीसस के इसरो मॉनीटरिंग सेंटर में तैनात हैं।ओम की उपलब्धि पर परिवार,गांववाले सब खुश हैं। उनके बड़े भाई सूर्य प्रकाश पांडे ने कहा कि मेरे छोटे भाई ओम पांडे पर पूरे गांव को गर्व है। आंखों में खुशी के आंसू लिये मां कुसुम पांडे कहने लगीं कि बेटा कोई परेशानी नहीं होने देता है। हमेशा बात करता है। पत्नी शिखा बताती हैं कि पति को देखकर और बच्चे बोल रहे हैं इस फील्ड में जाना चाहिये। बहुत सारे लोग उनसे पूछते हैं, इसरो में कैसे जाते हैं.।

चंदा मामा पास के हुए -

बचपन में हम सब सुनते थे चंदा मामा दूर के... लेकिन देश की इस उपलब्धि से चंदा मामा बहुत पास लगने लगे हैं। सतना का बेटा इस बात का उदाहरण है। जुनून और सपनों से प्रेरित होकर मानवता क्या हासिल कर सकती है, लक्ष्य के लिये शहर मायने नहीं रखता सपने ही मायने रखते हैं।

Updated : 23 Aug 2023 4:54 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top