Home > राज्य > मध्यप्रदेश > सतना > कोट के सीजन में पहनना पड़ रहा रैनकोट, चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर, 9 मिमी गिरा पानी

कोट के सीजन में पहनना पड़ रहा रैनकोट, चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर, 9 मिमी गिरा पानी

कोट के सीजन में पहनना पड़ रहा रैनकोट, चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर, 9 मिमी गिरा पानी
X

सतना। चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण जिले में मौसम ने अचानक से करवट बदल लिय। बुधवार को दिन भर छाये बादल ने देर रात से बरसना शुरू किया जिसका असर गुरूवार को भी नजर आया। मध्यम गति की हवा के कारण तापमान लुढ़क गया। बुधवार-गुरूवार की रात्रि से कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। दो दिन के अंदर शहर में करीब 9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। सुबह हुई हल्की बारिश के चलते लोग घर में ही दुबके रहने को विवश दिखे। गांव-शहर हर जगह स्थिति एक जैसी देखने को मिली।

गिरा न्यूनतम तापमान

बारिश का सबसे पहला असर तापमान में देखने को मिला। कुछ दिन पहले तक कब आयेगा ठंड का सवाल पूछने वाले लोग कहते दिखे कि अचानक ठंड बढ़ गयी। गुरूवार को न्यूनतम तापमान में डेढ़ डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी। बुधवार को जहां न्यूनतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस था, वहीं गुरूवार को न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सबसे बड़ी बात यह कि अधिकतम तापमान भी 22 डिग्री दर्ज किया गया जो कि बुधवार को 25.4 डिग्री था।

बाजार में छाया सन्नाटा

चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण बदले मौसम का असर बाजार पर देखने को मिला। छोटी दुकानों का शटर तो दोपहर तक बंद ही देखने को मिला। बड़े दुकान व बाजार तो खुले, लेकिन ग्राहक नदारद रहे। स्थिति ऐसी रही कि कई दुकान में बोहनी तक नहीं हुई। रेहडी व फुटपाथी दुकानें लगभग बंद ही रहे। जानकारों की माने तो शादी लगन के सीजन में इस तरह का मौसम नुकसान का कारण बनता है। दिसंबर में कुछ ही दिन लगन मुहुर्त है जिसके चलते दुकानदारों की ग्राहकी की अच्छी उम्मीद थी लेकिन मौसम का मिजजाज बदलने से व्यापार में भी असर पड़ता जनर आ रहा है।

जैकेट की जगह रैनकोट

बरसात के कारण सबसे अधिक परेशानी कामकाजी लोगों को हुई। खास कर बाइक से सफर कर ऑफिस आने वाले लोगों को बहुत परेशानी हुई। लोगों के जेहन में सवाल था कि बारिश से बचने के लिए रेनकोट लेकर सफर करें या फिर ठंड से बचने के लिए जैकेट पहनें। हालांकि बारिश से बचने का विकल्प लेकर ही लोगों ने सफर तय किया। वहीं स्कूली बच्चो को भी मौसम से परेशानी का सामना करना पड़ा।

आज खुलेगा मौसम, कोहरे की संभावना

चक्रवात के कारण बदले मौसम का असर शुक्रवार से कम होने की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है। मौसम वैज्ञानिक आरके श्रीवास्तव के अनुसार शुक्रवार की सुबह हल्का कोहरा रहने की संभावना है। बारिश थमने के बाद तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिलेगी। एक सप्ताह के अंदर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। वहीं शीतलहर का दौर भी शुरू होगा।

बारिश पर एक नजर

बुधवार-गुरूवार की रात - 7.7 मिमी

गुरूवार दिनभर - 1.2 मिमी

इस सीजन कुल बारिश - 26.1

Updated : 7 Dec 2023 3:59 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Satna

Satna Web Desk


Next Story
Top