Home > राज्य > मध्यप्रदेश > सतना > अयोध्या की तरह होगा प्रभु श्री राम की तपोस्थली चित्रकूट का विकास-मुख्यमंत्री डा. यादव

अयोध्या की तरह होगा प्रभु श्री राम की तपोस्थली चित्रकूट का विकास-मुख्यमंत्री डा. यादव

श्रीरामचंद्र पथ गमन न्यास की पहली बैठक

हवाई जहाज से अयोध्या जायेंगे श्रद्धालु

राम पथ गमन से जुड़े 23 स्थानों का होगा विकास

51 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन व किया लोकार्पण

विकास कार्यो के लिए साधु-संतो व विद्वानों से लिया जायेगा परामर्श

यह समय चित्रकूट, सतना और अयोध्या के लिये अलौकिक और अद्वितीय

सतना/ चित्रकूट। प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने मंगलवार को अपने चित्रकूट प्रवास के दौरान बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि चित्रकूट का विकास भी अयोध्या की तरह किया जायेगा। मुख्यमंत्री डा. यादव चित्रकूट के ग्रामोदय विश्व विद्यालय सभागार में श्रीराम चंद्र पथ गमन न्यास की पहली बैठक को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि राम वन पथ गमन के विकास का कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जायेगा तथा इसके लिए पूरी कार्य योजना बना कर साधु-संतो व विद्वानों से भी परामर्श लिया जायेगा। मुख्यमंत्री डा. यादव ने चित्रकूट प्रवास के दौरान 51 करोड़ के कार्यो का भूमि पूजन व लोकार्पण भी किया।

श्रीरामचंद्र पथ गमन न्यास की पहली बैठक

न्यास गठन के तकरीबन ८ महीने बाद श्रीरामचंद्र पथ गमन न्यास की पहली बैठक चित्रकूट में आयोजित की गई थी। बैठक की अध्यक्षता करते हुये मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि चित्रकूट सहित राम वन पथ गमन मार्ग के साथ-साथ धार्मिक चेतना, आध्यात्मिक विकास और राम कथा से जुड़े आयामों को भी शामिल किया जायेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि चित्रकूट के दीवाली मेले तथा अमावस्या मेले में रामकथा और राम के जीवन से जुड़ी एवं राम वन पथ गमन से जुड़ी जानकारियां प्रदर्शित कराये तथा इनका व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें।

प्रभु श्रीराम ने यहां वनवासियों को गले लगाकर मानवता को धन्य किया

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने बैठक के दौरान कहा कि सतना जिले के चित्रकूट की इस धरती में भगवान श्रीराम ने वनवास के दारौन 11 वर्षों तक निवास किया। वनवासियों को गले लगाया और माता शबरी के जूठे बेर खाकर मानवता को धन्य किया। उन्होंने कहा कि यह आचरण केवल सनातन धर्म में ही मिलता है। उन्होंने कहा कि यह समय चित्रकूट, सतना और अयोध्या के लिये अलौकिक और अद्वितीय है।

हवाई जहाज से अयोध्या जायेंगे श्रद्धालु

मुख्यमंत्री डा. यादव ने इस दौरान प्रदेश की जनता को एक और उपहार देते हुए कहा कि अब श्रद्धालुओं को हवाई जहाज से अयोध्या भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि राम वन गमन पथ पर विशेष बजट भी जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री ने मकर संक्रांति के उपलक्ष्य पर बधाई देते हुए कहा कि भगवान सूर्य का उतरायण होना हमारे लिए बहुत शुभ होता है। बैठक में मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्वालियर-बैंगलोर हवाई सेवा का शुभारंभ भी किया।

सतना, रीवा से शुरू होगी हवाई सेवा

कार्यक्रम के दौरान दिल्ली से केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा चित्रकूट से मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने ग्वालियर से बेंगलुरू हवाई सेवा का वर्चुअल शुभारंभ किया। इस अवसर पर केंद्रीय विमानन मंत्री श्री सिंधिया ने भरोसा दिया कि इस वर्ष रीवा, सतना और दतिया में हवाई सेवा शुरु होगी। मुख्यमंत्री डा. यादव ने कहा कि प्रदेश में सभी जिलों में हवाई टैक्सी, एयर एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

श्रीराम वन गमन पथ के इन 23 स्थलों का होगा विकास

गौरतलब है कि श्रीरामचंद्र पथगमन न्यास का काम केंद्र सरकार की तरफ से प्रदेश में चिह्नित श्रीराम वन गमन पथ के 23 स्थलों का विकास करना है। इनमें सतना, पन्ना, कटनी, जबलपुर, नर्मदापुरम, उमरिया, शहडोल और अनूपपुर जिले के स्फटिक शिला, गुप्त गोदावरी, अत्रि आश्रम, सरभंग आश्रम, अश्वमुनि आश्रम, सुतीक्ष्ण आश्रम, सिद्धा पहाड़, सीता रसोई, रामसेल, राम जानकी मंदिर, बृहस्पति कुंड, अग्निजिह्ना आश्रम, अगस्त्य आश्रम, शिव मंदिर, रामघाट, श्रीराम मंदिर, मार्कण्डेय आश्रम, दशरथ घाट, सीता मढ़ी शामिल हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा शासन की योजना का लाभ घर-घर पहुंचाने की गारंटी

चित्रकूट प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री डा. यादव ने सतना जिले के मझगवां विकासखंड के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र पटना खुर्द में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गरीब विकसित भारत संकल्प यात्रा गरीब व्यक्ति के घर-घर तक शासन की योजनाओं का लाभ और सुविधाओं को पहुंचाने की गारंटी है।

Updated : 16 Jan 2024 6:06 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Satna

Satna Web Desk


Next Story
Top