Home > धर्म > इन तीन उपकारों को माना जाता है शुभ,कल से शुरू हो रहा है माघ मसास

इन तीन उपकारों को माना जाता है शुभ,कल से शुरू हो रहा है माघ मसास

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार माघ मास में पवित्र स्नान करने की विधि अलग है और इस दौरान दान करने के कई फायदे होते हैं।

इन तीन उपकारों को माना जाता है शुभ,कल से शुरू हो रहा है माघ मसास
X

इस बार एक बहुत ही दिलचस्प संयोग है क्योंकि भारत का गणतंत्र दिवस माघ महीने की शुरुआत के साथ मेल खा रहा है। प्रतिपदा तिथि माघ मास के कृष्ण पक्ष की पहली तिथि होती है और माघ पूर्णिमा इस महीने की अंतिम तिथि होती है।माघ मास के दौरान पवित्र स्नान का बहुत महत्व है। कहा जाता है कि अगर इसे प्रयागराज में गंगा नदी के संगम पर ले जाया जाए तो उस व्यक्ति पर कई गुना आशीर्वाद लगते हैं हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार माघ मास में पवित्र स्नान करने की विधि अलग है और इस दौरान दान करने के कई फायदे होते हैं। आइए जानें कि माघ महीने में पवित्र स्नान करना कैसे अलग है और भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कोई कैसे प्रसन्न हो सकता है।

माघ मास के ज्योतिषीय उपाय और लाभ

1. माघ के महीने में संगम स्नान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माघ के महीने में प्रयागराज में गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के संगम पर पवित्र स्नान करने से जाने-अनजाने में किए गए सभी पाप धुल जाते हैं और इससे भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं। माघ के महीने में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और संगम पर स्नान करने से ही उनका आशीर्वाद मिलता है।

2. माघ के महीने में स्नान कैसे करें?

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है कि माघ के महीने में पवित्र स्नान करने से लोगों द्वारा किए गए पाप मिट जाते हैं, लेकिन इसके लिए पवित्र स्नान करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, यदि आप माघ महीने में घर पर पवित्र स्नान कर रहे हैं, तो आपको स्नान के पानी में कुछ तिल के बीज डालने चाहिए और फिर स्नान करना चाहिए। यह पूरे महीने किया जाना चाहिए। यह आपको अच्छे स्वास्थ्य में रखेगा और आप पर अपार आशीर्वाद लाएगा

3. माघ में क्या दान करना चाहिए?

1. माघ के महीने में पवित्र स्नान करने के बाद किसी गरीब ब्राह्मण को जल से भरा घड़ा दान करना चाहिए।

2. माघ के महीने में एक काली गाय और तिल से भरा पात्र किसी ब्राह्मण को दान करना चाहिए। इससे आपको आशीर्वाद मिलेगा।

4. माघ के महीने में करें ये 3 व्रत

माघ के महीने में आपको सकट चौथ और एकादशी का व्रत जरूर रखना चाहिए। सकट चौथ आपके जीवन से सभी परेशानियों को दूर करेगा। आपको सौभाग्य और बहुत सारी सफलता का आशीर्वाद मिलेगा। इसके अलावा आपको षटतिला एकादशी और जया एकादशी का व्रत रखना चाहिए। कृपा से सकट चौथ 29 जनवरी को पड़ रहा है और षटतिला एकादशी 6 फरवरी को है।

Updated : 25 Jan 2024 9:37 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top