Home > धर्म > रक्षाबंधन पर इस साल पड़ रहा ये दुर्लभ योग, भाई के लिए...

रक्षाबंधन पर इस साल पड़ रहा ये दुर्लभ योग, भाई के लिए...

रक्षाबंधन पर इस साल पड़ रहा ये दुर्लभ योग, भाई के लिए...
X

वेबडेस्क। सावन मास की पूर्णिमा पर मनाया जाने वाला पर्व रक्षाबंधन इस बार रविवार, 22 अगस्त रविवार को होगा। इस साल रक्षाबंधन का त्योहार अत्यंत शुभ माने = जाने वाले घनिष्ठा नक्षत्र में पड़ रहा है। इसके साथ ही शोभन और गजकेसरी योग भी बन रहा है। जिसमें राखी बांधना बेहद शुभ माना जाता है।

ज्योतिषाचार्यों की गणना के अनुसार, इस साल राखी का त्योहार घनिष्ठा नक्षत्र में पड़ रहा है। मान्यता अनुसार इस नक्षत्र में राखी बांधने से भाई-बहन के बीच की सभी दूरियों और मनमुटाव का अंत होता है। दोनों के बीच स्नेह और सम्मान में बढ़ोत्तरी होती है। इस दिन ये नक्षत्र सुबह से लेकर शाम 7 बजकर 40 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा बृहस्पति और चंद्रमा की युति के कारण इस दिन शोभन और गजकेसरी योग भी बन रहा है। ये योग बृहस्पति ग्रह के कुंभ राशि में वक्री होने और चंद्रमा के साथ रहने के कारण बन रहा है। इस योग में किए गए सभी कार्य सिद्ध होते है।गजकेसरी योग में राखी बाँधने से भाई को राजसी सुख और मान-सम्मान दिलाता है।

इसके अलावा खास बात ये है की इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा नहीं है। जिसके कारण पूरे दिन राखी बांधी जा सकेगी। हालांकि दिन में राहुल काल के दौरान थोड़ा सावधान रहना जरूरी है। क्योंकि विद्वानों के अनुसार राहुकाल में कोई भी शुभ कार्य करना निषेध माना गया है। रक्षाबंधन के दिन शाम को 05.14 बजे से 6.49 बजे तक राहु काल रहेगा। इस दौरान बहनें-अपने भाइयों को राखी न बांधे।

Updated : 12 Oct 2021 10:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top