Home > धर्म > झारखंड के इस प्राचीन मंदिर में लगेगी भगवान परशुराम की प्रतिमा

झारखंड के इस प्राचीन मंदिर में लगेगी भगवान परशुराम की प्रतिमा

भगवान परशुराम की एक मूर्ति स्थापित की जाएगी। मंदिर ट्रस्ट के अनुसार, प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के बाद स्थापित होने के लिए भगवान परशुराम की 15 फुट ऊंची प्रतिमा मंदिर पहुंचेगी।

झारखंड के इस प्राचीन मंदिर में लगेगी भगवान परशुराम की प्रतिमा
X

बाबा खोनहर नाथ मंदिर, झारखंड में एक हिंदू मंदिर, दुनिया भर से भक्तों द्वारा दौरा किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि तिलुयुग में इस मंदिर में आने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, और उनकी सभी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। और अब, हालिया रिपोर्टों के अनुसार, जल्द ही इस मंदिर में भगवान परशुराम की एक मूर्ति स्थापित की जाएगी। मंदिर ट्रस्ट के अनुसार, प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के बाद स्थापित होने के लिए भगवान परशुराम की 15 फुट ऊंची प्रतिमा मंदिर पहुंचेगी।

इस प्रतिमा को खड़कपुर से इस मंदिर में लाया जा रहा है। जिस स्थान पर प्रतिमा स्थापित की जाएगी, उसे भव्य शुभ आयोजन के लिए तैयार किया जा रहा है, जो दस दिनों में पूरा हो जाएगा। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि धातु और सिरेमिक के मिश्रण से बनी इस प्रतिमा की अनुमानित लागत 20-25 लाख के बीच है। स्थापना की तैयारी जोरों पर है और जल्द ही मंदिर में प्रतिमा के अभिषेक की तिथि भी तय कर दी जाएगी।

मंदिर का इतिहास

मंदिर के मुख्य पुजारी संतोष बाबा के अनुसार, मंदिर में वर्तमान में भगवान शिव का ज्योतिर्लिंग है, इस मंदिर में देवी गंगा के साथ, जो चट्टानों के बीच स्थित है। यह मंदिर हजारों साल पुराना कहा जाता है, और मुख्य पुजारी ने दावा किया कि उनके पूर्वज 500 से अधिक वर्षों से यहां पूजा कर रहे हैं, और वह इस मंदिर में पुजारी बनने वाली 10 वीं पीढ़ी हैं।

मंदिर का विकास

दर्शन के अलावा कॉम्प्लेक्स में शादी करने के लिए पर्यटक दूर-दूर से यहां आते हैं।रिपोर्टों में कहा गया है कि राज्य का पर्यटन विभाग मंदिर में नए विकास में लगा हुआ है, जिसे 10 करोड़ की लागत से किया गया है। नव विकसित सुविधाओं में कई नए मैरिज हॉल, एसी रूम, मंदिर की ओर जाने वाली बेहतर सड़कें, पेड़, उद्यान और एक विशाल तोरणद्वार शामिल होगा, जो मंदिर के विकास के हिस्से के रूप में बनाया गया है।

Updated : 25 Jan 2024 9:44 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top