Home > धर्म > ध्रुव योग में 19 अगस्त को मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानिए शुभ मुहूर्त, और पूजन विधि

ध्रुव योग में 19 अगस्त को मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानिए शुभ मुहूर्त, और पूजन विधि

ध्रुव योग में 19 अगस्त को मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानिए शुभ मुहूर्त, और पूजन विधि
X

ग्वालियर/वेबडेस्क। पंचांग के अनुसार जन्माष्टमी का त्योहार 19 अगस्त शुक्रवार को मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, उच्च राशि के चंद्रमा में जन्माष्टमी ध्रुव योग में मनाई जाएगी। जन्माष्टमी त्योहार को लेकर शहर के कृष्ण मंदिर सजकर तैयार हो गए हैं। इस दिन श्री सनातन धर्म मंदिर में भगवान चक्रधर का विशेष श्रंगार किया जाएगा और भक्तों को माखन-मिश्री का वितरण किया जाएगा। वहीं फालका बाजार स्थित राम मंदिर में विराजमान भगवान राम को कृष्ण के रूप में सजाया जाएगा। भगवान के लिए मथुरा से पोशाक मंगाई गई जिसे जन्माष्टमी के दिन भगवान को धारण कराई जाएगी।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में अद्र्धरात्रि को मथुरा में हुआ था। भगवान कृष्ण जन्मोत्सव के रूप में यह त्योहार हर वर्ष पूरे देश में पूर्ण हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन भक्त व्रती रहकर पूरे नियम और संयम से भगवान की पूजा-अर्चना करते हैं।

कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी -

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, ग्वालियर, मथुरा वृंदावन व बरसाना में जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाई जाएगी। बनारसी पंचाग के अनुसार 19 को ही जन्माष्टमी मनाना सर्वमान्य होगा। मिथिला पंचाग में भी 19 को जन्माष्टमी दर्शाया गया है। इस बार जन्माष्टमी व्रत ध्रुव योग में मनाया जाएगा जो 19 अगस्त को रात 8:59 बजे तक रहेगा और चंद्रमा भी उच्च राशि वृषभ में रहेगा। इसी के साथ मंगल व चंद्र की युति होने के कारण महालक्ष्मी का योग बनेगा।

जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त-

अष्टमी तिथि का प्रारंभ 18 अगस्त रात्रि 9:21 बजे से होगा। अष्टमी तिथि की समाप्ति 19 अगस्त रात10:59 बजे होगी। ध्रुव योग 18 अगस्त रात्रि 8:41 से 19 अगस्त रात्रि 8:59 बजे तक रहेगा।

Updated : 18 Aug 2022 5:43 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top