Home > धर्म > जानिए क्यों रामलला की मूर्ति का रंग काला

जानिए क्यों रामलला की मूर्ति का रंग काला

मूर्ति कृष्ण शिला पत्थर से बनाई गई है, जो काले रंग की है। यह विशेष पत्थर कर्नाटक के मैसूरु जिले के जयापुरा होबली में स्थित गुज्जेगौड़ानपुरा में रामदास की भूमि से निकाला गया था।

जानिए क्यों रामलला की मूर्ति का रंग काला
X

राम मंदिर का अभिषेक समारोह सोमवार को संपन्न हुआ और यह एक पावरपैक समारोह था। यह प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद था कि राम लला की आश्चर्यजनक मूर्ति का पता चला था। मूर्ति का रंग काला है और इसने इस रंग को चुनने के कारण पर सभी की जिज्ञासा पैदा कर दी है। रामलला की 51 इंच की मूर्ति कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है। और लगभग 200 किलोग्राम वजन वाली मूर्ति कृष्ण शिला पत्थर से बनाई गई है, जो काले रंग की है। यह विशेष पत्थर कर्नाटक के मैसूरु जिले के जयापुरा होबली में स्थित गुज्जेगौड़ानपुरा में रामदास की भूमि से निकाला गया था।

यह पता चला कि पत्थर का एक फैला हुआ हिस्सा कृषि गतिविधियों में बाधा डाल रहा था, जिससे खेती के लिए भूमि को समतल करने का निर्णय लिया गया। खुदाई करने पर, एक पर्याप्त बोल्डर का पता चला, जिससे बेहतर गुणवत्ता वाले पत्थर का पता चला। इस खोज ने अयोध्या में मंदिर ट्रस्ट को राम लला की मूर्ति बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया। कृष्ण शिला की पसंद को इसके स्थायी गुणों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है; यह एसिड या पानी जैसे पदार्थों के लिए अभेद्य है।

यह लचीलापन सुनिश्चित करता है कि मूर्ति पर दूध या पानी डालने से जुड़े बार-बार अनुष्ठानों से कोई नुकसान नहीं होगा, समय के साथ मूर्ति की अखंडता को संरक्षित करेगा। प्राचीन ग्रंथ भगवान राम को श्यामल रूप के साथ चित्रित करता है, जो एक गहरे रंग की त्वचा को दर्शाता है। नतीजतन, राम लला की मूर्ति का काला रंग शास्त्रीय कथा के साथ संरेखित होता है, मूर्ति की उपस्थिति और रामायण में पाए जाने वाले विवरणों के बीच संबंध स्थापित करता है।

Updated : 25 Jan 2024 10:16 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top