Home > धर्म > गणेशोत्स्व: घर की इस दिशा में स्थापित करें भगवान गणेश की प्रतिमा... होगी धनवर्षा

गणेशोत्स्व: घर की इस दिशा में स्थापित करें भगवान गणेश की प्रतिमा... होगी धनवर्षा

गणेशोत्स्व: घर की इस दिशा में स्थापित करें भगवान गणेश की प्रतिमा... होगी धनवर्षा
X

वेबडेस्क। बुद्धि और सौभाग्य के दाता विघ्नहर्ता गणपति का महापर्व गणेश उत्‍सव कल शुक्रवार गणेश चतुर्थी से शुरू होने जा रहा है। 10 दिन चलने वाला ये महोत्सव भाद्रपद की शुक्ल चतुर्थी से शुरू होकर अनंत चतुर्दशी तक चलता है। देश भर में ये महोत्सव बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। शास्त्रों में भगवान गणेश की स्‍थापना और पूजन को बेहद शुभ और मंगलकारी बताया गया है। आइए जानते है वास्तु शास्त्र के अनुसार गणेश जी की मूर्ति को घर में कहाँ स्थापित करना चाहिए और कैसी प्रतिमा लानी चाहिए ?

इस दिशा में रखें मूर्ति -

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार भगवान गणेश की मूर्ति को घर की पश्चिम, उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। वहीं प्रतिमा का मुख उत्तर दिशा की और होना चाहिए। मान्यता है की यहां भगवान शिव रहते हैं। गणेश जी की मूर्ति को कभी भी दक्षिण दिशा में न रखें।

इन जगहों पर ना रखें -

गणेश भगवान की प्रतिमा को बैडरूम, सीढ़ियों के नीचे या बाथरूम के पास नहीं रखना चाहिए।सीढ़ियों के नीचे बहुत सारी नकारात्मक ऊर्जाएं होती हैं जो किसी भी वास्तु वस्तु को रखने के लिए उपयुक्त नहीं होती हैं।

बाई ओर सूंड वाली प्रतिमा शुभ -

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में लाई जाने वाली गणेश भगवान की प्रतिमा की सूंड बाईं ओर होनी चाहिए, ऐसी मूर्ति सफलता और ख़ुशी का प्रतिक मानी जाती है।

Updated : 9 Sep 2021 10:08 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top