Home > धर्म > धर्म दर्शन > मार्गदर्शक प्रकाश:अंतर ज्योति दर्शनम

मार्गदर्शक प्रकाश:अंतर ज्योति दर्शनम

आंतरिक खामियों के बारे में करना है। तुलना पारंपरिक दीपक के कांच के कवर के समान है जिसे लालटेन कहा जाता है शुरू में धूमिल हो जाता है और कुछ उपयोग के बाद काले धुएं के साथ स्तरित हो जाता है।

मार्गदर्शक प्रकाश:अंतर ज्योति दर्शनम
X

अंतर ज्योति आंतरिक प्रकाश है, और दर्शनम साक्षी का कार्य है। यह आत्म-भ्रम की कल्पना या कार्य से परे है। किसी भी ध्यान में आंखों को बंद करने का सरल कार्य काले बादलों या यहां तक कि एक मोटी काली स्क्रीन "देखा" हो सकता है। जैसे-जैसे साधना (अभ्यास) आगे बढ़ती है, अंधकार, गंदगी घुल जाती है, और आंतरिक प्रकाश साधक के सामने प्रकट हो जाता है। आंतरिक प्रकाश स्वयं स्पष्ट क्यों नहीं है, यह सवाल अक्सर साधक पूछते हैं। यदि यह प्रकाश "अंदर" है, और हर समय होना चाहिए

क्या यह दर्पण स्वयं को देखने में सक्षम नहीं है या दीपक या मोमबत्ती के अपने आसन के नीचे अंधेरा है। तर्क बनाए गए हैं और कई लोगों ने रहस्य को सुलझाने की कोशिश की है। पहला सवाल यह है कि यह ज्योति क्या है, यह "अंतर" कहां है? प्रकाश शाश्वत है लेकिन साधक के ज्ञान पर निर्भर है। कंपन की अनुभूति, आंतरिक गीत, और अंतर ज्योति, सभी को साधक की मील की पत्थर उपलब्धियों और किसी की आंतरिक खामियों के बारे में करना है। तुलना पारंपरिक दीपक के कांच के कवर के समान है जिसे लालटेन कहा जाता है शुरू में धूमिल हो जाता है और कुछ उपयोग के बाद काले धुएं के साथ स्तरित हो जाता है।

कारण बादल की "आंतरिक अपूर्णता" है, काला धुआं प्रकाश को "बाहर आने" से रोक रहा है। यहाँ, "हम साधक" के मामले में, धूमिल / धुएँ के रंग का कांच से ढका दीपक हमारे अंदर है। कोहरा या काले बादल हमारे अपने बनाए हुए हैं। हमारे पास दोष देने के लिए कोई नहीं है, लेकिन खुद को "स्पॉट" करने में सक्षम नहीं है! देखने से इनकार?

जब किसी भी स्रोत का प्रकाश सभी पहचानने योग्य हो जाता है, तो उसे फैल जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, अलगाव मौजूद नहीं होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, धुएं की अंधेरी, बादल वाली परतों को जाना चाहिए। यह साधकों की आंतरिक पवित्रता है, निचले "कोश" या म्यान की तुलना में बड़े आत्म के साथ पहचाने जाने की उनकी इच्छा ऐसा करेगी। परिणाम एकता है जो चारों ओर प्रबल होती है, और शुद्ध अद्वैत आनंद का अनुभव होता है।

Updated : 17 Jan 2024 10:25 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top