Home > धर्म > धर्म दर्शन > भगवान राम की एक बहन भी थी?क्या आप जानते हैं कि उसे समर्पित एक मंदिर है, उसकी कहानी जानें

भगवान राम की एक बहन भी थी?क्या आप जानते हैं कि उसे समर्पित एक मंदिर है, उसकी कहानी जानें

राजा दशरथ और माता कौशल्या की एक पुत्री भी थी जिसका नाम शांता देवी था, जिसे राजा दशरथ ने अंगदेश के राजा सोमवाद से गोद लिया था, जिनका निवास बस्ती में है।

भगवान राम की एक बहन भी थी?क्या आप जानते हैं कि  उसे समर्पित एक मंदिर है, उसकी कहानी जानें
X

जब भी कोई रामायण के बारे में बात करता है, तो सबसे पहली बात जो दिमाग में आती है, वह है भगवान राम, सीता माता और भगवान राम के भाई, भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि राजा दशरथ और माता कौशल्या की एक पुत्री भी थी जिसका नाम शांता देवी था, जिसे राजा दशरथ ने अंगदेश के राजा सोमवाद से गोद लिया था, जिनका निवास बस्ती में है।

हालांकि, वाल्मीकि रामायण और तुलसीदास की रामचरितमानस दोनों में भगवान राम की कोई बहन होने का कोई उल्लेख नहीं है। लेकिन, कुछ अन्य लोक कथाओं में भगवान राम की बहन का उल्लेख मिलता है। शांता दशरथ और कौशल्या की पुत्री थी, कौशल्या की बहन वर्षिनी और उसका पति रोमपद, जो अंगदेश का राजा था, की कोई संतान नहीं थी। दशरथ और कौशल्या ने शांता को गोद लेने के लिए दिया। बाद में राजा रोमपद ने उनका विवाह ऋषि श्रंगी से करवा दिया। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में श्रंगी ऋषि और शांता और कर्नाटक में श्रृंगेरी के मंदिर हैं। श्रृंगेरी शहर का नाम श्रृंगी ऋषि के नाम पर रखा गया है। यहीं पर उनका जन्म हुआ था।

भारत के दक्षिणी राज्यों में, विशेष रूप से कर्नाटक और केरल के कुछ क्षेत्रों में, भगवान राम की बहन शांता पूजनीय हैं। इसी तरह छत्तीसगढ़ समेत कुछ अन्य क्षेत्रों में मान्यता है कि भगवान राम के जन्म से पहले दशरथ और कौशल्या को एक संतान हुई थी, जिसका नाम शांता था।

माता शांता देवी को समर्पित मंदिर

बस्ती जिले से 45 किलोमीटर की दूरी पर हर्रैया तहसील क्षेत्र में एक स्थान है, उस स्थान का नाम श्रृंगीनारी है, जो माता शांता देवी का निवास स्थान है। त्रेता युग में माता शांता वहां के घने जंगलों में रहकर पूजा-अर्चना करती थीं। आज यहां माता शांता का विशाल मंदिर स्थित है, जिसे श्रृंगी ऋषि ने बनवाया था।

Updated : 17 Jan 2024 10:20 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top