Home > धर्म > सुख-समृद्धि के लिए 5 वास्तु टिप्स

सुख-समृद्धि के लिए 5 वास्तु टिप्स

वास्तु दोष उत्पन्न करता है। एक घर आपको आश्रय देता है और वह स्थान जहां आप अपना अधिकांश समय बिताते हैं, इसलिए वह सुख, प्रचुरता और समृद्धि से भरा होना चाहिए।

सुख-समृद्धि के लिए 5 वास्तु टिप्स
X

वास्तु शास्त्र एक प्राचीन तकनीक है जिसका उपयोग घर को सुंदर बनाने के लिए किया जाता है और यह पांच तत्वों के बीच एक समन्वय या संतुलन बनाने में भी मदद करता है, जो वास्तु में सबसे महत्वपूर्ण चीज हैं। पांच तत्व हैं पृथ्वी, जल, वायु, अग्नि और आकाश। यदि ये तत्व तालमेल में नहीं हैं या ठीक से संतुलित नहीं हैं तो यह वास्तु दोष उत्पन्न करता है। एक घर आपको आश्रय देता है और वह स्थान जहां आप अपना अधिकांश समय बिताते हैं, इसलिए वह सुख, प्रचुरता और समृद्धि से भरा होना चाहिए।

वास्तु शास्त्र आपके घर की वास्तुकला, दिशा और इंटीरियर में कुछ बदलाव लाने के बारे में है ताकि यह प्रचुरता, खुशी, समृद्धि, सफलता और भाग्य को आकर्षित कर सके। लोग आमतौर पर यह नहीं समझ पाते कि उन्हें अपनी जिंदगी में बदलाव लाने के लिए क्या बदलाव लाना चाहिए। केवल एक वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ ही आपके घर को पूरी तरह से देखने या निरीक्षण करने के बाद आपको बता सकता है कि आपको अपने घर में क्या बदलाव लाने की आवश्यकता है।

अगर आप अपने जीवन में समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो आपको किसी वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ पहले आपके घर की पूरी तरह से जांच कर लें उसके बाद ही वह आपको कुछ सुझाते हैं। यदि आप इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इस पर विश्वास करते हैं तो यह बहुत शक्तिशाली और प्रभावी चीज़ है।

आज इस लेख में आप बुनियादी वास्तु टिप्स के बारे में पढ़ने जा रहे हैं और इन टिप्स का पालन करके आप समृद्ध और खुशहाल जीवन जी सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में:-

1. आपका प्रवेश द्वार - आपका प्रवेश द्वार अच्छी रोशनी वाला और साफ-सुथरा होना चाहिए क्योंकि यह जीवन में सकारात्मकता ला सकता है। यदि आपका प्रवेश द्वार गंदा या अंधेरा है तो यह निश्चित रूप से बाहर से नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करेगा और आप इसमें कुछ नहीं कर सकते।

2. - यदि आपका घर हर समय गंदा रहता है, आप अपने पुराने कपड़े, पुराने इलेक्ट्रॉनिक सामान जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं, रखना पसंद करते हैं तो आप गलत रास्ते पर हैं क्योंकि यदि आप अपने घर में अनावश्यक बेकार चीजें रखते हैं तो यह असंभव है धन, समृद्धि और खुशी को आकर्षित करें।

3. कांटेदार पौधे - यदि आप अपने घर को विभिन्न प्रकार के पौधों से सजाना पसंद करते हैं और कैक्टस या कांटेदार पौधे उनमें से एक हैं तो सावधान हो जाएं और हम आपको सुझाव देंगे कि इन्हें अपने घर में न रखें क्योंकि यह दुख और दुर्भाग्य लाता है। इन पौधों को रखने के बजाय आप मनी प्लांट, बांस का पौधा, जेड प्लांट और तुलसी का पौधा रख सकते हैं।

4. चित्र - हम अपने घर की दीवारों पर जो तस्वीर या पेंटिंग लगाते हैं, वह जीवन में बहुत बड़ा बदलाव लाती है, इसलिए यदि आप डरावनी पेंटिंग या मृत परिवार के सदस्यों की तस्वीर या जंगली जानवरों की तस्वीर लगाते हैं तो यह घर में नकारात्मकता को आकर्षित करता है, लेकिन दूसरी तरफ अगर आप पेंटिंग लगाते हैं। जैसे बहता पानी, दौड़ते घोड़े या यहां तक ​​कि राधा कृष्ण की तस्वीरें जो जीवन में प्रचुरता और सकारात्मकता लाएंगी।

5. घड़ियाँ - घड़ियाँ हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं क्योंकि यह समय दिखाती है और समय इतना मूल्यवान है कि हम इसे गलत चीजों पर या गलत लोगों के साथ बर्बाद भी नहीं कर सकते हैं, इसलिए यदि आपने कोई ऐसी घड़ी रखी है जो काम नहीं कर रही है तो मुझे इसे अवश्य रखना चाहिए। अपने को बताएं कि यह सबसे बड़े अवरोधों में से एक है और आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है। यदि आपके पास कोई घड़ी है जो उपयोग में नहीं है या काम नहीं कर रही है तो उसे तुरंत बाहर फेंक दें अन्यथा यह आपके जीवन में दुर्भाग्य लाएगी और आप कुछ नहीं कर पाएंगे।

Updated : 26 Dec 2023 11:16 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top