Home > राशिफल > नए साल 2024 में बनेगा कौन सा राजयोग?

नए साल 2024 में बनेगा कौन सा राजयोग?

।ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह एक निश्चित अंतराल पर राशि परिवर्तन कर शुभ और अशुभ राजयोग बनाते हैं, जिसका सीधा असर मानव जीवन और पृथ्वी पर पड़ता है। गुरु को ज्ञान, बुद्धि, अध्यात्म, शिक्षा, धन और धर्म का कारक माना जाता है।

नए साल 2024 में बनेगा कौन सा राजयोग?
X

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह एक निश्चित अंतराल पर राशि परिवर्तन कर शुभ और अशुभ राजयोग बनाते हैं, जिसका सीधा असर मानव जीवन और पृथ्वी पर पड़ता है। गुरु को ज्ञान, बुद्धि, अध्यात्म, शिक्षा, धन और धर्म का कारक माना जाता है। वह धनु और मीन राशि का स्वामी है। दिसंबर में शश, रुचक और मालव्य राजयोग बन रहा है, इसके साथ ही 31 दिसंबर को बृहस्पति के सीधी चाल चलने से दो शुभ राजयोग बनेंगे। 1 मई 2024 को दोपहर में बृहस्पति मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में गोचर करेंगे, जिसके बाद 3 मई 2024 की रात को देव गुरु बृहस्पति भी कर्क राशि में प्रवेश करेंगे।

आर्थिक लाभ और पदोन्नति मिलने की संभावना है

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बृहस्पति के मार्गी होने से गजलक्ष्मी राजयोग और केंद्र त्रिकोण राजयोग बनेगा। गजलक्ष्मी के प्रभाव से घर में सुख, शांति, समृद्धि, वैभव आदि का वास होता है। जिस भी राशि में गजलक्ष्मी योग बनता है, उस राशि से शनि की साढ़ेसाती समाप्त हो जाती है और धन-सुख में वृद्धि होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केंद्र त्रिकोण राजयोग तब अत्यंत शुभ होता है जब कुंडली में 3 केंद्र भाव जैसे 3, 4, 7 और 10 केंद्र भाव जैसे 1, 5 और 9 एक दूसरे से युति बनाते हैं या दृष्टि संबंध और राशि बनाते हैं। यदि परिवर्तन हो तो केंद्र त्रिकोण राजयोग बनता है। इस अवधि में व्यक्ति को धन निवेश, स्वास्थ्य लाभ और नौकरी में प्रतिष्ठा का लाभ मिलता है। आपको बता दें कि इन राशियों को साल 2024 की शुरुआत में अचानक धन लाभ और पदोन्नति मिलने की संभावना है।ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह एक निश्चित अंतराल पर राशि परिवर्तन कर शुभ और अशुभ राजयोग बनाते हैं, जिसका सीधा असर मानव जीवन और पृथ्वी पर पड़ता है। गुरु को ज्ञान, बुद्धि, अध्यात्म, शिक्षा, धन और धर्म का कारक माना जाता है। वह धनु और मीन राशि का स्वामी है। दिसंबर में शश, रुचक और मालव्य राजयोग बन रहा है, इसके साथ ही 31 दिसंबर को बृहस्पति के सीधी चाल चलने से दो शुभ राजयोग बनेंगे। 1 मई 2024 को दोपहर में बृहस्पति मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में गोचर करेंगे, जिसके बाद 3 मई 2024 की रात को देव गुरु बृहस्पति भी कर्क राशि में प्रवेश करेंगे।

आर्थिक लाभ और पदोन्नति मिलने की संभावना है

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बृहस्पति के मार्गी होने से गजलक्ष्मी राजयोग और केंद्र त्रिकोण राजयोग बनेगा। गजलक्ष्मी के प्रभाव से घर में सुख, शांति, समृद्धि, वैभव आदि का वास होता है। जिस भी राशि में गजलक्ष्मी योग बनता है, उस राशि से शनि की साढ़ेसाती समाप्त हो जाती है और धन-सुख में वृद्धि होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केंद्र त्रिकोण राजयोग तब अत्यंत शुभ होता है जब कुंडली में 3 केंद्र भाव जैसे 3, 4, 7 और 10 केंद्र भाव जैसे 1, 5 और 9 एक दूसरे से युति बनाते हैं या दृष्टि संबंध और राशि बनाते हैं। यदि परिवर्तन हो तो केंद्र त्रिकोण राजयोग बनता है। इस अवधि में व्यक्ति को धन निवेश, स्वास्थ्य लाभ और नौकरी में प्रतिष्ठा का लाभ मिलता है। आपको बता दें कि इन राशियों को साल 2024 की शुरुआत में अचानक धन लाभ और पदोन्नति मिलने की संभावना है।

एआरआईएस

दिसंबर में पांच राजयोग का बनना मेष राशि के लोगों के लिए शुभ साबित होगा। क्योंकि आपकी गोचर कुंडली में मालव्य और केंद्र त्रिकोण राजयोग बनने जा रहा है, वर्ष 2024 की शुरुआत में आपका करियर और व्यवसाय विशेष रूप से चमकेगा। बृहस्पति की कृपा से आपका वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। आपको अपने बच्चे की नौकरी या विवाह से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलेगा। गुरु के गोचर से पैतृक संपत्ति में लाभ होगा। नया कार्य शुरू करने के लिए समय अनुकूल है।

कैंसर

बृहस्पति का मार्गी होना और गजलक्ष्मी राजयोग बनना जातकों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। व्यापारियों के लिए समय अनुकूल रहेगा, आर्थिक लाभ हो सकता है। निवेश से भी लाभ मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा जातकों को देव गुरु प्रमोशन और ट्रांसफर का लाभ दे सकते हैं। आजीविका संसाधनों में वृद्धि के योग हैं। केंद्र त्रिकोण राजयोग से कार्य व व्यापार में सफलता मिलेगी तथा अच्छा मुनाफा होगा। आपको नई नौकरी मिलेगी और पिता का सहयोग मिलेगा।

लियो

गजलक्ष्मी राजयोग बनने से लोगों का भाग्योदय होगा। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। संतान की ओर से आपको कोई शुभ समाचार मिलेगा। विचारकों, कथावाचकों, ज्योतिषियों या अध्यात्म से जुड़े लोगों के लिए यह अद्भुत साबित होगा। केंद्र त्रिकोण राजयोग बनने से साल 2024 में सुनहरा समय शुरू होगा। लंबे समय से रुके हुए काम गति पकड़ने लगेंगे। कार्यस्थल पर आपको सम्मान मिलेगा.

धनुराशि

गजलक्ष्मी राजयोग लाभकारी सिद्ध होगा। आपको अपने बच्चे की शादी या उससे जुड़ी किसी चीज़ के बारे में अच्छी खबर मिलेगी और वाहन और संपत्ति खरीदने की भी संभावना है। मालव्य और रुचक राजयोग से आपको शुक्र और मंगल की कृपा मिलेगी। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं उन्हें नौकरी के प्रस्ताव मिलेंगे। इसके साथ ही शनि और शुक्र का नवपंचम योग और गुरु और शुक्र का समसप्तक योग भी बन रहा है। इस अवधि में जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। करियर में सफलता और अच्छे आर्थिक लाभ के योग बनेंगे। प्रेम संबंधों में आपको सफलता मिलेगी।

मकर

इन राजयोग का बनना करियर और पैसों के मामले में शुभ साबित होगा। क्योंकि शनि आपकी राशि से धन स्थान में है और शुक्र आपकी राशि से पांचवें घर में मालव्य राजयोग बनाने जा रहा है, इस समय आपके धन में वृद्धि होगी। वहीं यदि आप मॉडलिंग, फिल्म लाइन, अभिनय एवं संगीत, होटल और पर्यटन के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आप प्रगति करेंगे। आपको सरकारी नौकरी मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा लोगों को भी प्रमोशन मिलेगा।

Updated : 29 Dec 2023 10:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top