Home > राज्य > अन्य > राजस्थान > करौली में नव संवत्सर के उपलक्ष्य में आयोजित बाइक रैली पर पथराव, शहर में धारा 144 लागू

करौली में नव संवत्सर के उपलक्ष्य में आयोजित बाइक रैली पर पथराव, शहर में धारा 144 लागू

करौली में नव संवत्सर के उपलक्ष्य में आयोजित बाइक रैली पर पथराव, शहर में धारा 144 लागू
X

करौली। राजस्थान के करौली में हिंदू नव वर्ष पर निकाली गई बाइक रैली पर समुदाय विशेष द्वारा पथराव करने का मामला सामने आया है। उपद्रवियों ने एक दर्जन से ज्यादा दुकानों और दो बाइकों को आग के हवाले कर दिया। बिगड़ते हालात को देखते हुए बाजार बंद कर शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रशासन की ओर से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है। कलेक्टर डॉ. मोहन लाल यादव और एसपी शैलेंद्र सिंह इंदौलिया मौके पर मौजूद हैं। घटना स्थल के साथ संवेदनशील इलाकों में भी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।


रैली पर पथराव से 30 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है। गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति को जयपुर रेफर किया गया है। घायल के शरीर पर चाकुओं के निशान है। हालांकि प्रशासनिक तौर पर घायलों की संख्या की पुष्टि नहीं हो पाई है। तनाव की स्थिति को देखते हुए शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। घटना के बाद करौली के बाजार भी बंद हो गए हैं।पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र सिंह इंदौलिया ने बताया कि नव संवत्सर के मौके पर हिंदू समाज की ओर से बाइक रैली निकाली जा रही थी। रैली शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए जैसे ही हटवाड़ा बाजार में पहुंची, कुछ असामाजिक तत्वों ने रैली पर पथराव कर दिया। पथराव की वजह से बाजार में अफरा-तफरी मच गई और व्यापारियों ने दुकानें बंद कर दी। इस दौरान कुछ लोगों ने छह से ज्यादा दुकान और दो बाइक में आग लगा दी। आग से दुकानें पूरी तरह जलकर खाक हो गईं।


सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने उपद्रव पर गहलोत सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि करौली के हटवाड़ा में नवसंवत्सर पर निकाली गई रैली पर असामाजिक लोगों द्वारा पथराव करना करौली पुलिस की अकर्मण्यता है। हिंदुओं द्वारा निकाली जा रही रैली पर पत्थर फेंकने वाले असभ्य लोग निन्दनीय हैं। गहलोत सरकार हिंदुओं पर हमले करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।उन्होंने कहा है कि प्रदेश में ऐसा क्यों हो रहा है कि हिंदुओं की पीठ पर बार-बार खंजर घोपे जा रहे हैं? क्या वे भगवान् मदनमोहन की नगरी करौली में नवसंवत्सर पर यात्रा भी नहीं निकाल सकते? ये कैसा शासन है, जिसने हिंदुओं को अपने हाल पर मरने के लिए छोड़ दिया है - तस्मादुत्तिष्ठ कौन्तेय युद्धाय कृतनिश्चय:।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि करौली में नव संवत्सर (हिंदू नववर्ष) के उपलक्ष्य में निकाली जा रही बाइक रैली पर समाज कंटकों द्वारा किये गए पूर्व नियोजित पथराव और आगज़नी की घटना से भारी जन आक्रोश है। ऐसी घटनाओं की ज़िम्मेदारी कांग्रेस सरकार की तुष्टिकरण की नीति है। अपराधियों की तुरंत गिरफ़्तारी होकर सख़्त कार्रवाई होनी चाहिए। अपराधियों को कांग्रेस सरकार का संरक्षण है।

करौली में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए अतिरिक्त जाब्ता -

इधर करौली में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए 50 पुलिस अधिकारियों सहित 600 से अधिक पुलिसकर्मियों को शहर में तैनात किया गया है। इसके अलावा अतिरिक्त महानिदेशक कानून व्यवस्था हवा सिंह घुमरिया, आईजी भरतपुर प्रफुल्ल कुमार खमेसरा,एडीजी संजीव नार्झरी, आईजी कानून व्यवस्था भरत मीणा, डीआईजी राहुल प्रकाश एवं एसपी मृदुल कछवाहा मौके पर पहुंच कर शांति की अपील कर रहे हैं।

Updated : 9 April 2022 6:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top