Home > राज्य > अन्य > राजस्थान > राजस्थान विधानसभा का प्रश्नकाल स्थगित, भाजपा विधायकों को निलंबन वापिस

राजस्थान विधानसभा का प्रश्नकाल स्थगित, भाजपा विधायकों को निलंबन वापिस

राजस्थान विधानसभा का प्रश्नकाल स्थगित, भाजपा विधायकों को निलंबन वापिस
X

जयपुर। राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने महत्वपूर्ण निर्णय करते हुए प्रश्नकाल को स्थगित कर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच बने गतिरोध को दूर करने के लिए सदन में अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) पर चर्चा कराने का फैसला किया। इससे पहले स्पीकर जोशी ने बीजेपी के चारों विधायकों का सदन से निलम्बन वापस ले लिया।

विधानसभा के बजट सत्र का सोमवार को चौथा दिन है। बीजेपी विधानसभा सत्र की शुरुआत से ही रीट पेपर लीक मामले में सीबीआई जांच की मांग को लेकर सरकार पर हमलावर है। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने बातचीत में चल रहे गतिरोध तोड़ने की बात कही। नेता प्रतिपक्ष ने पहले निलंबित चार विधायकों को सदन में बुलाने और उनका निलंबन रद्द करने की शर्त रखी।

स्पीकर डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि हंगामे वाले दिन चारों विधायकों के साथ सत्तापक्ष के विधायकों का आचरण भी ठीक नहीं थ। आगे इस तरह नहीं हो, इस पर हमें ध्यान रखना होगा। पक्ष-विपक्ष के विधायक सदन की गरिमा को बनाए रखेंगे। हमें प्रतियोगी परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने और युवाओं में विश्वास बहाली पर जोर देना होगा। युवाओं में यह भावना घर कर गई है कि एग्जाम फेयर नहीं होते और विश्वास कायम करने में कांग्रेस-बीजेपी सरकारें फेल हैं।

कटारिया ने कहा कि अनियमितता करने वाली गैंग परीक्षाएं ऑपरेट कर रही है, इसके कारण सामान्य आदमी भी सोचता है कि मेहनत करके परीक्षा देने वाले बच्चे के रास्ते बंद हो गए। गरीब बच्चा सोचता है कि केवल कोचिंग और पैसा खर्च करने वाला ही अब सिलेक्ट हो सकता है। हम चर्चा को तैयार हैं।

संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि चार निलंबित विधायकों का आचरण तो आप देख ही चुके हैं, यहां अनुशासन नहीं रहेगा तो क्या सदन फिर सब्जी मंडी रहेगा? एक ही व्यक्ति बार-बार अनुशासन का उल्लंघन करे और उसे बार-बार वापस ले लिया जाए तो गलत हैं? सदन की मर्यादा भंग होगी तो बीजेपी के वरिष्ठ आप भी जिम्मेदार होंगें। इसके बाद ससंदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने चारों विधायकों की निलंबन वापसी का प्रस्ताव किया। चारों विधायकोंं की निलंबन वापसी की घोषणा के बाद स्पीकर ने ऐतिहासिक निर्णय करते हुए प्रश्नकाल स्थगित करके सदन में रीट पर चर्चा कराने का फैसला किया।

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह हंगामे के कारण चार बीजेपी विधायक मदन दिलावर, रामलाल शर्मा, चंद्रभान सिंह आक्या और अविनाश गहलोत निलंबित कर दिए गए थे।

Updated : 15 Feb 2022 1:40 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top