Home > राज्य > अन्य > राजस्थान > प्रधानमंत्री ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के पहले फेस का उद्घाटन किया, गहलोत सरकार पर कसा तंज

प्रधानमंत्री ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के पहले फेस का उद्घाटन किया, गहलोत सरकार पर कसा तंज

भाजपा राजस्थान को विकसित भारत का सबसे मजबूत आधार बना रही : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के पहले फेस का उद्घाटन किया, गहलोत सरकार पर कसा तंज
X

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि दशकों तक राजस्थान को कुछ लोगों ने बीमारू राज्य कहकर चिढ़ाया है लेकिन भाजपा राजस्थान को विकसित भारत का सबसे मजबूत आधार बना रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजस्थान के दौसा में सार्वजनिक सभा को संबोधित किया। इससे पहले उन्होंने एक अन्य कार्यक्रम में 18 हजार करोड़ से अधिक के निवेश से 8-लेन दिल्ली-मुंबई एक्सेस कंट्रोल्ड ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड का लोकार्पण तथा अन्य तीन परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने हाल ही में राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा पिछले साल का बजट पढ़ देने की घटना पर उदाहरण देते हुए तंज कसा। उन्होंने कहा कि राजस्थान में मौजूदा कांग्रेस सरकार में शासन व्यवस्था की खस्ता हालत है। राज्य विधानसभा में बजट सत्र के दौरान जो हुआ उसकी चर्चा हर तरफ हो रही है। वे मानते हैं कि गलती किसी से भी हो सकती है लेकिन कांग्रेस के पास कोई विजन नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि पाकिस्तान के डर से कांग्रेस सरकार सीमा से जुड़े गांवों और शहरों में सड़कों का निर्माण नहीं करती रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ना खुद काम करती है और ना ही दूसरों को करने देती है। कांग्रेस जिस तरह चीजों को अटकाने-भटकाने और लटकाने की राजनीति करती है, उसमें विकास के कार्य कांग्रेस नेताओं द्वारा अधिकतर पटक ही दिए जाते हैं।

मोदी ने कहा कि आज राजस्थान के साथ देश विकास का उत्सव मना रहा है। आज देश में बन रहे सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण हुआ है। इस एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण से दौसा के अलावा अलवर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, बुंदी और कोटा जिले को लाभ होगा। तारंगा हिल्स से अंबाजी होते हुए आबू रोड तक नई रेललाइन के निर्माण पर भी काम शुरू हो चुका है। इस रेल लाइन की मांग सौ साल से भी ज्यादा पुरानी है। इसे भी अब भाजपा सरकार ने ही पूरा किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने यहां मेहंदीपुर बालाजी और धौलपुर में मुचुकुंड धाम का विकास भी किया है। अपने आस्था स्थलों का विकास भाजपा सरकार की प्राथमिकताओं में है। राजस्थान की धरती शूरवीरों की धरती है। यहां बच्चे-बच्चे का सपना रहा है कि भारत दुनिया में किसी से भी कम न हो। आपके इसी सपने को पूरा करने के लिए अब भारत ने विकसित बनने का संकल्प लिया है।

प्रधानमंत्री ने ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिए जाने पर कहा कि इससे ओबीसी वर्ग को संवैधानिक संरक्षण मिलेगा। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को पहली बार शिक्षा और सरकारी नौकरियों में हमने आरक्षण दिया। ओबीसी वर्ग को संवैधानिक सुरक्षा मिले, इसके लिए ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा हमारी सरकार ने दिया है। ऑल इंडिया मेडिकल कोटे में ओबीसी के लिए आरक्षण नहीं था, हमने ये भी सुनिश्चित किया है।

उन्होंने कहा कि आज वन रैंक वन पेंशन का लाभ राजस्थान के सैनिक परिवारों को मिल रहा है। हमने अंडमान निकोबार में द्वीपों के नाम परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर किये हैं। साथ ही कहा कि अब तक हमारे देश में बाजरा जैसे अन्न को मोटा अनाज कहकर एक प्रकार से निम्न भाव से देखा जाता था लेकिन अब इस मोटा अनाज को हमने एक नई पहचान दी है। हमने इसका नया नामकरण किया है। अब ये अन्न 'श्री अन्न' के नाम से जाना जाएगा और दुनिया में पहुंचेगा।

Updated : 12 Feb 2023 5:26 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top