Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > महिला दिवस पर 'नारी शक्ति पुरस्कार' से ये... महिलाएं होंगी सम्मानित

महिला दिवस पर 'नारी शक्ति पुरस्कार' से ये... महिलाएं होंगी सम्मानित

महिला दिवस पर नारी शक्ति पुरस्कार से ये... महिलाएं होंगी सम्मानित
X

नईदिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर देश की 29 महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। आठ मार्च को महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित होने वाले समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद वर्ष 2020 और 2021 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित करेंगे ।

वर्ष 2020 के नारी शक्ति पुरस्कार के विजेता उद्यमिता, कृषि, नवाचार, सामाजिक कार्य, कला और शिल्प, एसटीईएमएम, और वन्यजीव संरक्षण आदि जैसे विविध क्षेत्रों से हैं। वर्ष 2021 के नारी शक्ति पुरस्कार के विजेता भाषा विज्ञान, उद्यमिता, कृषि, सामाजिक कार्य, कला और शिल्प, मर्चेंट नेवी, एसटीईएमएम, शिक्षा और साहित्य, विकलांगता अधिकार आदि के क्षेत्र से हैं।उ्ल्लेखनीय है कि 'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का सप्ताह भर चलने वाला समारोह 1 मार्च, 2022 को नई दिल्ली में शुरू हुआ। आठ मार्च को इस सप्ताह समारोह का अंतिम दिन होगा। इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पुरस्कार विजेताओं के साथ एक संवाद सत्र भी करेंगे।

साल 2020 की नारी पुरस्कार विजेताओं में बिहार से अनिता गुप्ता, गुजरात से उषाबेन दिनेश भाई वसवा, जम्मू- कश्मीर से नासिरा अख्तर और संध्या धर, कर्नाटक से निवरुति राय, केरल से टिफनी बरार, लद्धाख से पदमा यंगचैन, मध्यप्रदेश से जोधइया बाई बैगा, महाऱाष्ट्र से सेयली नंदकिशोर, वनिता जगदेव, पंजाब से मीरा ठाकुर, तमिलनाडु से जया मुत्थु और तेजम्मा(संयुक्त रूप से), त्रिपुरा से डॉ. इला लोध(मरणोपरांत), उत्तरप्रदेश से आरती राना शामिल हैं।

वहीं, साल 2021 की नारी पुरस्कार विजेताओं में आंध्रप्रदेश से सतुपति प्रसन्ना श्री, अरुणाचल प्रदेश से टेग रीटा ताखे, छत्तीगढ़ से मधुलिका रामटेक, गुजरात से निरंजनाबेन मुकुलभाई कलार्थी, हरियाणा से पूजा शर्मा, हिमाचल प्रदेश से अंशुल मल्होत्रा, कर्नाटक से शोभा गश्ती, केरल से राधिका मेनन, महाराष्ट्र से कमल कुम्भार, ओडिशा से श्रुति महापात्रा, राजस्थान से बातुल बेगम, तमिलनाडु से थारा रंगास्वामी, उत्तर प्रदेश से नीरजा माधव, पश्चिम बंगाल से नीना गुप्ता शामिल हैं।

Updated : 7 March 2022 10:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top