Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > 15 अगस्त : लाल किले की बढ़ी सुरक्षा, पुलिस ने खड़ी की कंटेनर की दीवार

15 अगस्त : लाल किले की बढ़ी सुरक्षा, पुलिस ने खड़ी की कंटेनर की दीवार

15 अगस्त : लाल किले की बढ़ी सुरक्षा, पुलिस ने खड़ी की कंटेनर की दीवार
X

नईदिल्ली। आतंकी हमले की आशंका वाले इनपुट को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। हवाई हमले के अलर्ट को देखते हुए पुलिस ने ऊंची इमारतों पर एंटी एयर क्राफ्ट मशीन (गन) लगाई हैं। इसके साथ ही पहली बार लालकिले के मुख्य गेट पर कंटेनर की छह मंजिला दीवार बनाई गई है, जिसे तोड़ना लगभग नामुमकिन होगा।

लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में सुरक्षा के लिए पांच हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे। इस बार भी कोरोना के चलते यहां आने वाले मेहमानों की संख्या सीमित होगी, लेकिन सुरक्षा चक्र पहले की तरह मजबूत रहेगा। लाल किले और इसके आसपास पांच हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती के साथ 300 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

जमीन से आसमान तक पुलिस की नजर-

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस बार भी फेस रेकॉग्निजेशन सुविधा से लैस कैमरे लगाए गए हैं, जिनमें संदिग्ध आतंकियों का डाटा होता है। इनमें से कोई भी व्यक्ति अगर इन कैमरों के सामने आएगा तो तुरंत यह कैमरे पुलिस को अलर्ट कर देंगे।यहां वरिष्ठ अधिकारियों को छोटे-छोटे क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है। दिल्ली पुलिस के अलावा अर्द्धसैनिक बल, एनएसजी, एसपीजी आदि भी सुरक्षा घेरे में रहेंगे। जमीन से आसमान तक पुलिस सहित विभिन्न अर्द्धसैनिक बलों की नजर रहेगी।

लाल किले की सुरक्षा चुनौतीपूर्ण होगी -

पुलिस सूत्रों की मानें तो इस बार लाल किला की सुरक्षा चुनौतीपूर्ण है क्योंकि बॉर्डर पर बैठे किसान गणतंत्र दिवस पर यहां उपद्रव कर चुके हैं। ट्रैक्टर लेकर यहां घुसे प्रदर्शनकारियों ने न केवल तोड़फोड़ की बल्कि पुलिसकर्मियों को भी जमकर पीटा था।इसी वजह से खासतौर पर यहां मुख्य गेट पर बड़े-बड़े कंटेनर रखे गए हैं। इसके अलावा क्रेन भी यहां रखी गई हैं ताकि अगर कोई ट्रैक्टर यहां आ जाये तो क्रेन की मदद से उसे काबू किया जा सके। किसान नेताओं ने भले ही लाल किला की तरफ आने की घोषणा नहीं की है, लेकिन पुलिस इस तरह की किसी भी आशंका से निपटने की तैयारी लाल किला पर कर चुकी है।

हवाई हमले का मिला है अलर्ट -

स्वतंत्रता दिवस को लेकर पुलिस को अलर्ट मिला है कि आतंकी हवाई हमले को अंजाम दे सकते हैं। इसके लिए हवा में उड़ने वाली वस्तु का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस अलर्ट के चलते पुलिस अब लालकिले के आसपास न केवल जमीन बल्कि आसमान में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर चुकी है। पुलिस ने इस इलाके को 'नो फ्लाइंग जोन' घोषित कर दिया है।पुलिस सूत्रों ने बताया कि हवाई हमले की आशंका को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने आसपास की ऊंची इमारतों पर एन्टी एयरक्राफ्ट मशीन और पुलिस के स्नाइपर लगाये गए हैं।

Updated : 2021-10-12T16:07:23+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top