Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > पुलिस ने सिंघु, टिकरी बॉर्डर से दिल्ली के मार्ग में बिछाई कीलें, बंद किये रास्ते

पुलिस ने सिंघु, टिकरी बॉर्डर से दिल्ली के मार्ग में बिछाई कीलें, बंद किये रास्ते

पुलिस ने सिंघु, टिकरी बॉर्डर से दिल्ली के मार्ग में बिछाई कीलें, बंद किये रास्ते
X

नईदिल्ली। गणतंत्र दिवस पर किसान आन्दोलन के दौरान हुए उपद्रव के बाद सोमवार को आम बजट के मद्देनजर दिल्ली के सभी बॉर्डरों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए। हालांकि किसानों ने एक फरवरी को संसद का घेराव करने की चेतावनी वापस ले ली थी लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से गाजीपुर, सिंघु व टिकरी बॉर्डर को छावनी में तब्दील कर दिया गया। इतना ही नहीं पुलिस ने सड़क पर कीलें, रास्तों पर बाड़ लगाकर किसानों को रोकने के लिए मोर्चाबंदी की थी।

पुलिस ने टिकरी बॉर्डर पर कीलों और मोटे नुकीले सरिये को सीमेंट में इस तरह जमाकर लगाया कि बॉर्डर पार करके अगर कोई गाड़ी जबरन दिल्ली में घुसने की कोशिश करे तो गाड़ी का टायर फट जाए। इसके अलावा सड़क पर सीमेंट की दीवार खड़ी की गई। इसका नतीजा यह हुआ कि दिल्ली-यूपी और दिल्ली-हरियाणा के रास्तों पर भारी जाम लग गया। दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर खुले वैकल्पिक रास्ते अचानक सोमवार सुबह बंद मिले जिसकी वजह से ऑफिस जाने वालों की दिक्कतें बढ़ गईं। मजबूरी में लोगों को अपने वाहन सड़कों पर जहां तहां खड़े करके मेट्रो या फिर दूसरे माध्यमों से अपने गंतव्यों तक जाना पड़ा।

नोएडा से दिल्ली आने वाले सारे रास्ते बंद -

सबसे ज्यादा दिक्कतें यूपी से दिल्ली आने वालों को झेलनी पड़ीं। आंदोलन के चलते गाजीपुर बॉर्डर बंद रहने की वजह से लोग आनंद विहार, विवेक विहार, अप्सरा, मोहन नगर, डीएनडी, कालिंदी कुंज आदि वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल कर रहे थे। मगर आम बजट के दौरान किसानों द्वारा किसी तरह की गड़बड़ी की आशंकाओं को देखते हुए रातों रात इन मार्गों को भी बंद कर दिया गया। इस वजह से दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर जाम लग गया। लोग कॉलोनियों में घुसते हुए छोटे रास्ते ढूंढते हुए मंजिल की और बढ़े, मगर ये रास्ते में कहीं न कहीं बाद में मुख्य मार्गों पर ही मिल रहे थे, जो बड़े-बड़े बैरिकेड्स लगाकर बंद किए गए थे। इस वजह से कॉलोनियों के छोटे रास्तों पर भी जाम लग गया। देर शाम कुछ रास्तों को खोला गया जिनके बारे में ट्रैफिक पुलिस सोशल मीडिया के माध्यम से अपडेट देती रही।

इन मार्गों पर सबसे ज्यादा जाम -

बॉर्डर बंद होने के कारण आनंद विहार, विवेक विहार, गाजीपुर, चिल्ला, नाएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे, गाजीपुर रोड नम्बर-56, अक्षरधाम की ओर जाने वाला अक्षरधाम सेतु, हसनपुर डिपो की ओर एनएच-24 पर मैक्स हॉस्पिटल कट, गाजीपुर गोल चक्कर, मयूर विहार फेज-3 आदि मुख्य मार्गों पर वाहनों की कई किलोमीटर लंबी कतारें लग गई। जाम ऐसा ‌था कि वाहन आगे बढ़ने तक का नाम नहीं ले रहे थे। ऐसे में अनेकों वाहन जो पहले ही रिजर्व में थे। ईंधन खत्म हो जाने के कारण सड़क पर ही बंद हो गए।

सिंघु व टीकरी बॉर्डर पर भी कड़ी सुरक्षा -

‌किसान आंदोलन के चलते पिछले काफी दिनों से सिंघु व टीकरी बॉर्डर सील हैं। दोनों ही बॉर्डरों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त हैं। दिल्ली पुलिस अर्द्धसैनिक बलों की टुकड़ियों के साथ तैनात हैं। दोनों ही बॉर्डरों पर कई जगह बड़े गड्ढे खोदे गए हैं। यहां तक कि कई जगह नुकली कीलें भी सिमेंट डालकर गाड़ी गई हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:58 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top